Move to Jagran APP

Apple WWDC 2023: macOS Sonoma एरियल स्क्रीनसेवर सपोर्ट और इंटरैएक्टिव विजेट जैसे फीचर के साथ पेश, जानिए डिटेल

macOS Sonoma को एरियल स्क्रीनसेवर सपोर्ट और इंटरैएक्टिव विजेट जैसे फीचर के साथ पेश किया है। Apple ने कहा है कि macOS Sonoma को डेवलपर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है और इस साल के अंत तक इसे इलिजिबल डिवाइस के लिए भी पेश किया जाएगा। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Tue, 06 Jun 2023 01:49 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 01:49 AM (IST)
Apple WWDC 2023: macOS Sonoma एरियल स्क्रीनसेवर सपोर्ट और इंटरैएक्टिव विजेट जैसे फीचर के साथ पेश, जानिए डिटेल
Apple WWDC 2023 macOS Sonoma introduced with aerial screensaver support and interactive widgets

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple WWDC 2023: एपल ने बहुप्रतीक्षित डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम वेरिएंट macOS Sonoma को पेश कर दिया है। इस नए OS में मैक एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर्स का एक सेट दिया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने iOS 17 और iPadOS 17 को रिलीज करने की भी घोषणा की है, जिनसे यूजर्स के iPhone अनुभव को बदलने की उम्मीद है। आइए, macOS Sonoma के बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

macOS Sonoma के फीचर

नया macOS Sonoma अपडेट दुनियाभर की विभिन्न लोकेशन के स्लो-मोशन वीडियो दिखाने वाले स्क्रीनसेवर को सपोर्ट करेगा। ये यूजर्स को डेस्कटॉप स्क्रीन पर इंटरएक्टिव विजेट(widgets) जोड़ने की सुविधा भी देता है।

इसके बारे में यह भी कहा जा रहा है कि जब यूजर ऐप्स में काम करेंगे तो ये वॉलपेपर के साथ आसानी से मिल जाएगा। ये फीचर Apple के Continuity feature का भी उपयोग करता है, जिससे यूजर अपने iPhone विजेट(widgets) को macOS पर ला सकते हैं।

एडवांस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 

अपने यूजर्स को मीटिंग अटेंड करने के लिए Apple ने एडवांस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर पेश किए हैं, जो किसी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के भीतर अपने काम को अधिक प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने और साझा करने का दावा करते हैं। इसमें एक नया प्रजेंटर ओवरले वीडियो इफेक्ट दिया गया है, जो यूजर्स को उनके द्वारा साझा किए जा रहे कंटेट को सबसे ऊपर प्रस्तुत करता है। साथ ही इस OS में सफारी, सीरी, मैसेज, रिमाइंडर आदि को भी अपडेट मिले हैं। 

नया गेम मोड

Apple सिलिकॉन के शक्तिशाली प्रदर्शन का लाभ उठाने के लिए कंपनी ने पहली बार macOS में एक नया गेम मोड जोड़ा है। इस गेम मोड से सीपीयू और जीपीयू की मदद से स्मूद और ज्यादा कंसिस्टेंस फ्रेम रेट के साथ एक पॉजिटिव गेमिंग एक्सपीरिएंस प्रदान करने का दावा किया गया है।

एपल द्वारा पेश किया गया ये नया गेम मोड Mac पर आने वाले सभी गेम्स के लिए कैपेबल होने वाला है। Apple ने पुष्टि करते हुए कहा कि macOS Sonoma को डेवलपर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है और इस साल के अंत तक इसे इलिजिबल डिवाइस में भी उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.