Move to Jagran APP

एप्पल आईफोन करेंगे इशारों पर काम, कर्व्ड स्क्रीन टेक्नोलॉजी भी होगी पेश

एप्पल आईफोन्स में लाएगा टचलेस जेस्चर और कर्व्ड स्क्रीन टेक्नोलॉजी: रिपोर्ट

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 05 Apr 2018 02:54 PM (IST)Updated: Thu, 05 Apr 2018 07:05 PM (IST)
एप्पल आईफोन करेंगे इशारों पर काम, कर्व्ड स्क्रीन टेक्नोलॉजी भी होगी पेश
एप्पल आईफोन करेंगे इशारों पर काम, कर्व्ड स्क्रीन टेक्नोलॉजी भी होगी पेश

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आईफोन 10 के फुल स्क्रीन नॉच डिस्प्ले के डिजाइन को कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन कंपनियों ने अपनाया है। अब अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए एप्पल कुछ बड़े बदलाव लाने की कोशिश में है। इन बदलावों के बाद हो सकता है एक बार फिर आईफोन डिजाइन के मामले में भीड़ से अलग दिखे। यह बदलाव यूजर्स फ्यूचर आईफोन में देख सकते हैं।

loksabha election banner

क्या होंगे बदलाव? आने वाले आईफोन्स में यूजर्स को टचलेस जेस्चर कंट्रोल्स और कर्व्ड स्क्रीन देखने को मिल सकती है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, ये दोनों प्लान्स ही अपने शुरूआती चरण में है।

कैसे करेगा टचलेस जेस्चर काम? टचलेस कंट्रोल फीचर वैसे ही काम करेगा जैसा की इसका नाम है। इससे यूजर्स आईफोन के डिस्प्ले को टाच किये बिना ही टास्क पूरे कर पाएंगे। इसका मतलब यह है की स्क्रीन के पास उंगलियों की हल्की मूवमेंट से ही टास्क पूरे किये जा सकेंगे। लेकिन इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी कम से कम आने वाले दो साल से पहले तैयार नहीं होगी।

एक तरह से टचलेस जेस्चर कंट्रोल 3D टच फीचर की तरह काम करेगा। 3D टच जेस्चर पिछले दो साल से आईफोन्स का हिस्सा रहा है। 3D टच फीचर में अंतर यह है यह डिस्प्ले पर दिए गए प्रेशर पर काम करता है। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में अभी दो साल तो लगेंगे ही। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार एप्पल नई स्क्रीन टेक्नोलॉजी MicroLED पर काम कर रही है। लेकिन इस टेक्नोलॉजी को भी आईफोन में देखने के लिए तीन से पांच साल लगेंगे। लेकिन इन रिपोर्ट्स से यह जरूर पता चलता है की एप्पल प्रतिस्पर्धा में खुद को अन्य कंपनियों और हैंडसेट्स से अलग करने की पूरी कोशिश कर रही है।

यहां तक की की हुवावे ने भी ट्रिपल कैमरा जैसे नए फीचर को पेश कर के बाजार में एक कदम आगे बढ़ने की कोशिश की है। सैमसंग और एप्पल दोनों ही फोल्डेबल फोन्स पर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 

भारतीय बाजार में फिर से अपने पांव जमाने के लिए नोकिया ने लॉन्च किए 3 नए स्मार्टफोन

मोबाइल फोन के पार्ट्स पर 10 प्रतिशत की इम्पोर्ट ड्यूटी देगी फोन मेकर्स को झटका

व्हाट्सएप नए अपडेट के साथ लाया टुडे व्यू फीचर, जानें क्या है यह और कैसे करें इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.