Move to Jagran APP

Apple के सीईओ Tim Cook ने भारतीयों को दी होली की बधाई, Twitter पर शेयर की iPhone से खींची पिक्चर

Tim Cook ने ट्विटर के माध्यम से अपने भारतीय यूजर्स को होली की बधाई दी है। बता दें कि कुक ने दो पिक्चर शेयर की है। ये दोनों ही पिक्चर आईफोन से ली गई है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 09 Mar 2023 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2023 09:43 AM (IST)
Tim Cook Shared pictures on twitter shot by iPhone and wishes happy Holi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। होली यानी 8 मार्च को Apple के सीईओ Tim Cook ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दो फोटो शेयर करते हुए होली की बधाई दी है। उन्होंने दो तस्वीरें भी साझा कीं, जिन्हें भारतीय द्वारा आईफोन का उपयोग करके खींचा गया था, जो होली के लिए भारतीयों की भावना को दर्शाते हैं।

loksabha election banner

ट्विटर का लिया सहारा

कुक ने अपना बधाई संदेंश लोगों तक पहुंचाने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल किया है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि होली मनाने वाले सभी लोगों को हैप्पी होली। इन तस्वीरों के लिए गुरसिमरन बसरा और अपेक्षा मेकर का धन्यवाद, जो त्योहार की भावना को कैप्चर करते हैं।

कैसी है तस्वीरे?

पहली तस्वीर में एक महिला को गुलाल या सूखे रंग के पाउडर से भरी थाली पकड़े हुए दिखाया गया है, जबकि दूसरी तस्वीर में एक महिला लाल रंग और गुलाब की पंखुड़ियों से होली खेल रही है।

होली एक प्रमुख हिंदू त्योहार है जो पूरे भारत में मनाया जाता है। यह दो दिवसीय त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है। इस साल होलिका दहन 7 मार्च को हुआ था, जबकि होली आज यानी 8 मार्च को मनाई गई।

क्या है त्यौहार के पीधे की कहानी

भारतीय जानकारों का कहना है कि होली मनाने की प्रथा हिरण्यकश्यप नामक एक राक्षस राजा की कहानी में निहित है, जो अपने ही पुत्र प्रह्लाद को मारना चाहता था क्योंकि वह भगवान विष्णु का भक्त था। जब प्रह्लाद को मारने के सभी प्रयास विफल हो गए, तो हिरण्यकश्यप मदद के लिए अपनी बहन होलिका के पास गया।

होलिका को एक ऐसा वरदान मिला था, जिससे उसे आग से कोई नुकसान नहीं हुआ, उसने प्रह्लाद को अपने साथ चिता पर बैठने के लिए कहा। लेकिन प्रह्लाद के बजाय होलिका जलकर राख हो गई, जबकि प्रह्लाद भगवान विष्णु के आशीर्वाद से सकुशल बाहर आ गए। इस कथा में एक 'होलिका' या चिता जलाने की प्रथा निहित है।

Apple ने नए रंग में पेश किया iPhone 

Apple ने हाल ही में अपनी iPhone 14 सीरीज के दो डिवाइस iPhone 14 और iPhone 14 Plus को नए कलर ऑप्शन में पेश किया है। अब आपको ये डिवाइस 6 कलर ऑप्शन में आएंगे। कंपनी ने पीले रंग के साथ इन डिवाइस को पेश किया है। 

इसके साथ ही ऐपल ने अपने iPhone 14 के खास फीचर यानी कि इमरजेंसी SOS सैटेलाइट कनेक्टिविटी को अन्य देशों में पेश करना शुरू कर दिया है। बता दें कि पहले ये सर्विस केवल यूएस और कनाडा में थी। लेकिन अब ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, इटली, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड और पुर्तगाल में मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.