नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी Apple के सीईओ CEO टिम कुक ने Google को बेस्ट सर्च इंजन बताया है। उन्होंने कहा कि यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सफारी वेब ब्राउजर पर उनका नियंत्रण है। रविवार रात एक निजी चैनल HBO पर एक्सियोज से साक्षात्कार में कुक ने Apple की Google के साथ हुए अरबों डॉलर के सौदे का बचाव किया, जिसके अंतर्गत गूगल सर्च इंजन एप्पल की डिवाइसेज पर डिफॉल्ट सर्च इंजन के तौर पर रहेगा।

कुक ने बताया, "मुझे लगता है कि उनका (Google) सर्च इंजन सर्वश्रेष्ठ है। लेकिन दूसरी बात, हमने कंट्रॉल्स के साथ जो किया है वो देखिए। हमारे पास निजी वेब ब्राउजिंग है, हमारे पास ट्रैकिंग रोकने के लिए शानदार तकनीक है।"

उन्होंने कहा, "हमने अपने उपयोगकर्ताओं को उनके दिनभर के काम के दौरान उनकी सहायता करने की कोशिश की है। यह पूरी तरह ठीक नहीं है लेकिन यह बहुत सहायता करेगा।"

मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो गूगल, आइफोन के iOS पर सफारी ब्राउजर के डिफॉल्ट सर्च इंजन बने रहने के लिए एप्पल को करीब 9 अरब डॉलर की कीमत चुकाएगा। वहीं, अगले साल यानी 2019 में यह रकम बढ़कर 12 अरब डॉलर तक पहुंच सकती हैं। गूगल और एप्पल के इस साझेदारी से एप्पल के सभी डिवाइस में इस्तेमाल हो रहे iOS के डिफॉल्ट ब्राउजर के रुप में काम करेगा।

यह भी पढ़ें:

Samsung के इन मिड और बजट रेंज स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती

Flipkart की स्टार्ट-अप से लेकर देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी बनने की पूरी कहानी

OnePlus 6T के बाद इन 55 स्मार्टफोन्स में मिलेंगे Android 9.0 Pie अपडेट

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस