Move to Jagran APP

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स सावधान, ये ऐप्स चुरा रही हैं आपकी बैंकिंग डिटेल, तुरंत करे डिलीट

सिक्योरिटी रिसर्चर्स ट्रेंड माइक्रो ने दो ऐसी मालवेयर ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन के मूव होने पर उस फोन में Payload को फैला देती है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 03:59 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 10:08 AM (IST)
एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स सावधान, ये ऐप्स चुरा रही हैं आपकी बैंकिंग डिटेल, तुरंत करे डिलीट
एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स सावधान, ये ऐप्स चुरा रही हैं आपकी बैंकिंग डिटेल, तुरंत करे डिलीट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एंड्रॉइड स्मार्टफोन से डाटा हैक होना कोई नई बात नहीं है। कई बार देखा गया है कि फोन में मालवेयर आ जाने से यूजर्स का निजी डाटा हैक होने का डर रहता है। वहीं, कई ऐसी रिपोर्ट्स भी देखी गई हैं जिनमें बताया गया है कि कुछ ऐप्स ऐसी भी होती हैं जो मालवेयर या वायरस से प्रभावित होती हैं। लेकिन इन मालवेयर को बनाने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी होती है कि सिक्योरिटी रिसर्चर्स द्वारा पकड़े जाना। हालांकि, मालवेयर क्रिएटर्स काफी चालाक हो गए हैं। सिक्योरिटी रिसर्चर्स ट्रेंड माइक्रो ने दो ऐसी मालवेयर ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन के मूव होने पर उस फोन में Payload को फैला देती है। इसका नाम Anubis Trojan है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह ऐप Currency Converter और Battery SaverMobi हैं।

loksabha election banner

स्मार्टफोन का मूव होना कैसे करता है मालवेयर की मदद?

अगर मालवेयर यूजर के फोन में मोशन सेंसर इंफॉर्मेशन को लेने में कामयाब हो जाता है तो इसका सीधा मतलब यह है कि यह मालवेयर किसी व्यक्ति के फोन में ही इंस्टॉल हुआ है। वहीं, अगर फोन में कोई मोशन सेंसर नहीं है तो मालवेयर से प्रभावित ऐप को सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने पकड़ लिया है और इसे जांचा जा रहा है।

जानें Anubis Trojan कैसे करता है काम?

सबसे अहम और अच्छी बात यह है कि Trojan खुद से फोन में नहीं फैलता है। Currency Converter और Battery SaverMobi ऐप यूजर्स को इनका अपग्रेडेड वर्जन डाउनलोड करने के लिए पॉपअप देती हैं जिसमें Anubis Trojan मौजूद होता है। एक बार Anubis Trojan फोन में इंस्टॉल होने के बाद यह ऐप्स यूजर्स के फोन में कीलॉगर को इनेबल कर चुपचाप बैंकिंग इंफॉर्मेशन चुराती हैं। ऐसे में अगर आपका फोन मालवेयर से प्रभावित है और आप उसपर अपनी बैंकिंग वेबसाइट का आईडी पासवर्ड डालते हैं तो इसकी पूरी जानकारी मालवेयर क्रिएटर के कमांड सेंटर में भेज दी जाती है। ये क्रिएटर्स आपकी बैंकिंग डिटेल्स का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

यही नहीं, यह मालवेयर यूजर की कॉन्टेक्ट लिस्ट, लोकेशन डाटा और ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकता है। साथ ही बिना यूजर को पता लगे उसके फोन से कॉल और मैसेज भी कर सकता है। ऐसे में यह बेहद अहम है कि यूजर्स इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड न करें। वहीं, अगर ये डाउनलोड है भी तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।

यह  भी पढ़ें:

Amazon और Flipkart पर शुरू हुई Republic Day Sale, Xiaomi के इन फोन्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

Flipkart Republic Day सेल: आसुस के स्मार्टफोन्स पर मिलेगा 8000 रुपये तक का डिस्काउंट

LG V40 ThinQ अमेजन पर सेल के लिए हुआ उपलब्ध, मिल रहा 10010 रुपये का फ्लैट डिस्काउंट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.