नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Android 10 के स्टेबल वर्जन को आज ऑफिशियली रोल आउट किया जा सकता है। कैनेडियन टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा लीक की गई जानकारी के मुताबिक, इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को Google Pixel सीरीज के लिए आज से रोल आउट किया जा सकता है। Google ने हाल ही में इसका आधिकारिक नाम Android Q न रखते हुए Android 10 रखा है। Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लॉन्च से अब तक, ऐसा पहली बार हुआ है कि Android ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम किसी डीजर्ट पर नहीं रखा गया है।

Android 10 को Google Pixel स्मार्टफोन्स के अलावा Android One प्लेटफॉर्म पर आधारित स्टॉक एंड्रॉइड वाले डिवाइस के लिए सबसे पहले रोल आउट किया जा सकता है। Google Pixel के अलावा Nokia, Motorola, LG, Xiaomi Mi A3, Mi A2, Mi A1 जैसे स्मार्टफोन्स में इसे सबसे पहले रोल आउट किया जा सकता है। इस साल जून में आयोजित Google I/O में कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने Android Q (Android 10) के फीचर्स के बारे में बताया था। ये फीचर्स इसे Apple iOS 13 की तरह ही ज्यादा सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम बनाता है। आइए, Android 10 के इन्हीं फीचर्स के बारे में जानते हैं।

सिस्टम वाइड डार्क मोड

Android 10 में जो सबसे खास फीचर जोड़ा जाएगा, वो सिस्टम वाइड डार्क मोड होगा। अभी कुछ ऐप्स में डार्क मोड फीचर को एक्सपीरियंस किया जा सकता है। Android 10 के इस सिस्टम वाइड डार्क मोड फीचर की डिमांड यूजर्स काफी समय से कर रहे थे। डार्क मोड फीचर यूजर्स को रात के समय में भी स्मार्टफोन को आसानी से इस्तेमाल करने में सहूलियत देगा। डार्क मोड फीचर यूजर्स की आंखों को राहत देगा।

नहीं होगा बैक बटन

अब तक जितने भी Android स्मार्टफोन्स आते हैं उसमें आपको बायीं या फिर दायीं ओर नीचे की तरफ बैक बटन मिलता है। Android 10 में भी Apple iOS की तरह बैक बटन नहीं होगा। आप एक बटन से ही इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बटन डिस्पले के सेंटर में होगा, जिसका इस्तेमाल आप स्क्रॉलिंग या फिर होम बटन के तौर पर कर सकेंगे।

Android 10 Bubbles

यह एक Facebook Messanger के चैट बॉक्स की तरह होगा, लेकिन इसका इस्तेमाल आप मल्टी-टास्किंग के लिए कर सकेंगे। Android 10 में आप PC की तरह ही मल्टी-टास्किंग कर सकते हैं।

Smart Reply

Smart Reply फीचर को Gmail में एक्सपीरियंस किया जा सकता है। इस फीचर को अब Android 10 में भी दिया जाएगा। इसमें आप किसी भी मैसेज का जबाव नोटिफिकेशन एरिया से ही स्मार्ट रिप्लाई के जरिए दे सकेंगे।

Digital Wellbeing

इस फीचर को Android 9 Pie में भी देखा जा सकता है। Android 10 में इस फीचर को अपग्रेड करके जोड़ा गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ये फीचर पैरेंटल कंट्रोल के साथ दिए जाएंगे। इस फीचर के जरिए किसी भी ऐप को इंस्टॉल करना है या नहीं इसे अप्रूव या डिस अप्रूव किया जा सकेगा।

शेयरिंग शॉर्ट-कट

Android 10 में शेयरिंग ऐप्स के लिए शॉर्ट-कट जोड़ा गया है। आप इस शॉर्ट-कट के जरिए फाइल्स, फोटोज, वीडियोज आदि को शेयर कर सकेंगे।

सिक्युरिटी अपडेट्स

Android 10 में बिना स्मार्टफोन को री-स्टार्ट किए ही महत्वपूर्ण OTA और सिक्युरिटी अपडेट्स किए जा सकेंगे।

लाइव कैप्शन

इस फीचर के जरिए आप किसी भी फोटो या वीडियोज में बिना इंटरनेट एक्सेस के भी लाइव कैप्शन लगा सकते हैं। यह मीडिया में स्मार्टफोन के लोकल टाइम के हिसाब से कैप्शन फिट कर लेगा।

मल्टी-स्क्रीन

Android 10 का ये फीचर फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के लिए काम करेगा। इसमें आप एक साथ दोनों स्क्रीन पर काम कर सकेंगे।

ज्यादा डेवलपर ऑप्शन

Android 10 में आपको एंड्रॉइड के पिछले सभी वर्जन के मुकाबले ज्यादा डेवलपर ऑप्शन मिलेगा।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस