Move to Jagran APP

आज से इन स्मार्टफोन्स में मिलने लगेगा Android 10 का स्टेबल वर्जन

Android 10 का बीटा वर्जन पिछले कई महीनों से डेवलपर्स के पास टेस्टिंग के लिए उपलब्ध था। Android 10 के स्टेबल वर्जन को आज यानी 3 सितंबर को ऑफिशियली रोल आउट किया जा सकता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 07:31 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 07:46 AM (IST)
आज से इन स्मार्टफोन्स में मिलने लगेगा Android 10 का स्टेबल वर्जन
आज से इन स्मार्टफोन्स में मिलने लगेगा Android 10 का स्टेबल वर्जन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android 10 पिछले सप्ताह चर्चा में रहा था, जब Google ने अपने इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए पिछले एक दशक से चली आ रही परंपरा को तोड़ा था। Android 10 का बीटा वर्जन पिछले कई महीनों से डेवलपर्स के पास टेस्टिंग के लिए उपलब्ध था। Android 10 के स्टेबल वर्जन को आज यानी 3 सितंबर को ऑफिशियली रोल आउट किया जा सकता है। कैनेडियन टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा लीक की गई जानकारी से इस बात का पता चला है। इसे Google Pixel सीरीज के लिए आज रोल आउट किया जा सकता है।

loksabha election banner

कैनेडियन टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा लीक की गई जानकारी के मुताबिक, Android 10 (Android Q) के स्टेबल वर्जन को Google Pixel, Pixel XL, Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a और Pixel 3a XL सीरीज के लिए आज रोल आउट किया जा सकता है। कैनेडियन टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा लीक हुई इस जानकारी को सबसे पहले 9to5Google ने रिपोर्ट किया है।

Google Pixel 3a XL का पूरा रिव्यू पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Google ने Android Q (Android 10) को इस साल आयोजित Google I/O में पेश किया था। इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में पिछले साल लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले कई अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं। इसमें सिस्टम वाइड डार्क मोड समेत कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस फीचर्स दिए गए हैं। Google I/O में इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले Google Pixel 4 सीरीज के लिए रोल आउट करने की बात कही गई थी। इसके बाद इसे android one प्लेटफॉर्म पर आधारित डिवाइस के लिए रोल आउट किया जाएगा।

Google I/O में पेश किए जाने के दौरान Android 10 के फीचर्स के बारे में बताया गया था। इसमें Apple के डिवाइस की तरह ही जेस्चर बार नीचे की तरफ दिया जा सकता है। इसमें आप स्वाइप अप और होल्ड बटन प्रेश करके रिसेंटली यूज्ड ऐप पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको लेफ्ट या राइट में स्क्रॉल करना होगा। किसी ऐप में स्वीच करने के लिए आपको लेफ्ट या राइट स्वाइप करना होगा।

Google I/O की बड़ी घोषणाओं के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Google ने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए कॉल पिक और डिस्क्नेक्ट करने के लिए स्मार्ट रिप्लाई फीचर जोड़ा है। यह फीचर आपके बदले किसी भी मैसेज को रिप्लाई कर सकेगा। गूगल ने इस फीचर का नाम लाइव रिले रखा है। यह लाइव कैप्शन उन लोगों के लिए मददगार होगा जो बोल नहीं सकते हैं और क्म्युनिकेट नहीं कर सकते हैं। यह फीचर मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हुए उन नोटिफिकेशन को आइडेंटिफाई करेगा जो ज्यादा महत्वपूर्ण है साथ ही, उन मैसेज को इग्नोर कर देगा जो ज्यादा जरूरी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.