Move to Jagran APP

अमेज़न ने शुरू की Amazon Air सेवा,अब ग्राहकों को तेज़ी से डिलीवर होगा उनका ऑर्डर

ऑनलाइन शॉपिंग साइट Amazon ने ग्राहको को ऑर्डर जल्दी डिलीवरी करने के लिए Amazon Air के नाम से एक नयी सेवा शुरू कर दी है। इस सेवा को फिलहाल 4 शहरों में ही शुरू किया गया है। जानिए इसके बार में विस्तार से।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Mon, 23 Jan 2023 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2023 09:50 PM (IST)
अमेज़न ने शुरू की Amazon Air सेवा,अब ग्राहकों को तेज़ी से डिलीवर होगा उनका ऑर्डर
Amazon Air photo credit - Amazon India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ई कोमर्स शॉपिंग साइट Amazon ने भारत में अपनी एक नयी एयर कार्गो सेवा Amazon Air लॉन्च कर दी है। कंपनी इसके जरिये अपने ग्राहकों को हवाई जहाज के जरिये समान की डिलीवरी करेगी। फिलहाल कंपनी देश के 4 महानगरों में इस सेवा के जरिये डिलीवरी करेगी।

loksabha election banner

अमेज़न ने इस सेवा के लिए विशेष रूप से परिवहन पैकेजों की डिलीवरी करने वाली कार्गो एयरलाइन कंपनी Quickjet में निवेश किया है।

Amazon Air से कहाँ कहाँ होगी डिलिवरी

कंपनी ने बताया है कि Amazon Air की सेवा दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु और हैदराबाद में उपलब्ध रहेगी। इसलिए अब इन शहरों के ग्राहक अमेज़न से ऑर्डर करने पर समान को जल्दी पा सकेंगे। अमेज़न के अनुसार कंपनी अपने ग्राहकों को दो दिन या उससे भी कम समय में ऑर्डर पहुंचाना चाहती है जो अमेज़न एयर के बिना मुश्किल था।

भारत से पहले इन देशों में शुरू हो चुकी है यह सेवा

गौरतलब है कंपनी अपनी Amazon Air सेवा को भारत से पहले अमेरिका और यूरोप में भी शुरू कर चुकी है। जिसके बाद भारत अब दुनिया का वो तीसरा देश बन गया है जहां ये सेवा उपलब्ध रहेगी। गौरतलब है अमेज़न ने अमेरिका में यह सेवा 2016 में ही शुरू कर दी थी। अमेज़न वहाँ 110 से अधिक जेट का संचालन करता है जो दुनिया के 70 से अधिक स्थानों पर उड़ान भरते हैं।

यहाँ यह भी बता दें कि यूरोप की ASL एविएशन की इकाई, बेंगलुरू की मालवाहक कंपनी क्विकजेट पहले से ही एमेजॉन के लिए एक विमान का परिचालन करती है। लेकिन अब कंपनी ने अपने एक और विमान को इस काम के लिए लगा दिया है जो मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू और हैदराबाद जैसे शहरों में समान पहुंचाने का काम करेगा।

गौरतलब है अमेज़न डिलीवरी के लिए अपनी स्वयं की ग्राउंड डिलीवरी सेवाओं का ही उपयोग करता है। इसके साथ कंपनी ने भारत के सबसे बड़े एयर कार्गो वाहकों में से एक ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड के साथ भी भागीदारी कर रखी है। 

यह भी पढ़ें- Airtel अब अपने 3 और प्लांस में देगी Disney+Hotstar की सब्स्क्रिप्शन फ्री, जानिए इनके बारे में 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.