Move to Jagran APP

भारत में Amazon Prime ने दी Netflix को पटखनी, दुनिया के दूसरे देशों में भी बढ़े सब्सक्राइबर्स

एक रिपोर्ट में ये बताया गया है कि भारत समेत जर्मनी और जापान में भी अमेजन प्राइम के सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स से ज्यादा हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 12:44 PM (IST)
भारत में Amazon Prime ने दी Netflix को पटखनी, दुनिया के दूसरे देशों में भी बढ़े सब्सक्राइबर्स
भारत में Amazon Prime ने दी Netflix को पटखनी, दुनिया के दूसरे देशों में भी बढ़े सब्सक्राइबर्स

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हाल में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में अमेजन प्राइम के सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स से ज्यादा हो गए हैं। अमेजन प्राइम वीडियो सर्विस साल 2016 के आखिर में शुरू हुई थी, ऐसे में रिपोर्ट कंपनी के हौसलों को बयां कर रही है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि, भारत समेत जर्मनी और जापान में भी अमेजन प्राइम के सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स से ज्यादा हैं। रिपोर्ट में इस बात का अध्यन किया गया है कि ई-कॉमर्स क्षेत्र में सबसे आगे होने के बावजूद भी कंपनी अपने वीडियो सर्विस को तेजी से बढ़ाने में लगी है। अमेजन अपने वीडियो सर्विस की मदद से अपने ब्रांड को दुनिया भर में फैलाने में लगी है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन अपने प्राइम प्रोड्क्ट को लोकल मार्केट में तेजी से फैला रही है, ताकि दूसरे यूजर्स को अमेजन के वातावरण में तेजी से जोड़ा जा सके।

भारत में अमेजन प्राइम वीडियो नेटफ्लिक्स से आगे है, जहां अमेजन प्राइम का शेयर बाजार के कुल 10 फीसदी है। साल 2017 में अमेजन प्राइम के 4.4 करोड़ सब्सक्राइबर्स थे। एक अनुमान के मुताबिक माना जा रहा है कि 2021 तक ये आंकड़ा बढ़कर 7.8 करोड़ हो जाएगा।

गूगल का बड़ा बदलाव, Chrome में अब आवाज के साथ नहीं चलेंगी ऑटो-प्ले वीडियो

यूजर्स अकसर ये शिकायत करते थे कि जब भी वो किसी वेबसाइट्स पर जाते थे, तब अचानक से एक वीडियो वेबसाइट के बगल में चलने लगता था। अचानक से शुरू हो जाने वाले इस वीडियो से कई यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ता था। ये समस्या उस समय और बढ़ जाती थी, जब किसी यूजर के सिस्टम पर एक से ज्यादा टैब खुले हों। ऐसे में 1 से ज्यादा वीडियो की आवाज यूजर्स को काफी परेशान करती थी। कई यूजर तो इस परेशानी के चलते वेबसाइट को बंद करके दूसरे वेबसाइट्स पर चले जाते थे। लेकिन अब यूजर्स को होने वाली ये परेशानी गूगल क्रोम ब्राउजर पर देखने को नहीं मिलेगी।

दरअसल गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर में बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब आवाज के साथ चलने वाली ऑटोप्ले वीडियो ब्राउजर पर प्ले नहीं हो पाएंगी। हालांकि क्रोम उन ऑटोप्ले वीडियो को ब्लॉक नहीं करेगा, जो बिना आवाज के चल रही हों। इसके अलावा यूजर अगर किसी भी वीडियो पर टैप या क्लिक करके उसे सुनना चाहेंगे, तो क्रोम ब्राउजर उन वीडियो को ब्लाक नहीं करेगा।

पिछले कई समय से यूजर्स की तरफ से शिकायत की जा रही थी कि वेबसाइट्स के साइड या आर्टिकल के बीच अचानक से आवाज के साथ वीडियो चलने के कारण, उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब गूगल क्रोम में इस बदलाव के बाद इन यूजर्स को सबसे ज्यादा आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक का खुलासा: इस तरह मिलता है फेसबुक को न इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का डाटा

डिस्काउंट पर खरीदिए मोबाइल और लैपटॉप, ई-कॉमर्स कंपनियां दे रहीं ऑफर्स

iPhone X साल 2017 का हिट स्मार्टफोन, इंडस्ट्री के मुनाफे में रही बड़ी हिस्सेदारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.