Move to Jagran APP

Airtel 3G सर्विस बंद होने के बाद भी यूजर्स को होगा फायदा

Airtel ने अपने 3G को बंद करने की शुरुआत कोलकाता से की है। अगले महीने तक देश के अन्य 6-7 शहरों में भी Airtel की 3G सेवा बंद कर दी जाएगी..

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 05:09 PM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 05:15 PM (IST)
Airtel 3G सर्विस बंद होने के बाद भी यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्राइवेट सेक्टर की कंपनी Airtel ने अपने 3G सर्विस को बंद करने की शुरुआत कर दी है। अगले साल मार्च तक देश के सभी शहरों और गावों से 3G सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। Airtel की 3G सर्विस बंद करने की मुख्य वजह ARPU (Average Revenue Per User) पर फोकस करना है। पिछले कुछ सालों में ज्यादातर यूजर्स 2G से 4G में शिफ्ट हुए हैं। ऐसे में 3G सर्विस को बंद करने के अलावा कंपनी के पास कोई विकल्प नहीं है। Airtel ने अपने 3G को बंद करने की शुरुआत कोलकाता से की है। अगले महीने तक देश के अन्य 6-7 शहरों में भी Airtel की 3G सेवा बंद कर दी जाएगी। इस बात की जानकारी कंपनी के CEO गोपाल विठ्ठल ने दी है।

loksabha election banner

Airtel CEO के मुताबिक, अप्रैल 2020 से कंपनी केवल दो नेटवर्क सेवा 2G और 4G ही यूजर्स को उपलब्ध कराएगी। ऐसे में जिन यूजर्स के पास 3G स्मार्टफोन हैं उन्हें केवल 2G नेटवर्क की ही सेवा मिल सकेगी। इन यूजर्स को इंटरनेट कनेक्टिविटी में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में इन यूजर्स के पास 4G में स्वीच करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। हालांकि, इसमें यूजर्स को फायदा ही होने वाला है। उनको बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी और साथ ही 4G के जरिए वो HD कॉल का आनंद ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Vivo S1 का करें इंतजार या Vivo Z1 Pro खरीदना होगा बेहतर?

रिलायंस Jio से मिल रही चुनौती की वजह से कंपनी धीरे-धीरे केवल 4G नेटवर्क पर ही फोकस कर रही है। आपको बता दें कि रिलायंस Jio एकलौती ऐसी कंपनी है जो केवल 4G सेवा प्रदान करती है। इसके बावजूद महज तीन साल में सब्सक्राइबर के मामले में ये देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है।

Airtel ने पिछले दिनों 8.4 मिलियन 4G यूजर्स जोड़े हैं और इसके साथ ही कंपनी के कुल 120 मिलियन डाटा यूजर्स हो गए हैं। इन डाटा यूजर्स में से 95 मिलियन यूजर्स ऐसे हैं जो 4G का इस्तेमाल करते हैं। डाटा यूसेज की बात करें तो Airtel यूजर्स एक महीने में 11GB डाटा का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, Airtel अपने 3G नेटवर्क के लिए इस्तेमाल करने वाले 900 और 2100 MHz बैंड को खाली करेगा। जिसका इस्तेमाल 5G की टेस्टिंग के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Amazon Freedom Sale 2019: OnePlus 7 Pro पर मिलेगा अतिरिक्त डिस्काउंट और एक्सचेंज ऑफर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.