नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Vivo S1 को आज भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस स्मार्टफोन को पहले ही ग्लोबल बाजार में लॉन्च किया जा चुका है। कुछ सप्ताह पहले इसे पाकिस्तान में भी लॉन्च किया गया है। इसकी वजह से इस स्मार्टफोन के कई फीचर्स सामने आ चुके हैं। ऐसे में इस स्मार्टफोन को खरीदना बेहतर होगा या पिछले महीने मिड रेंज में लॉन्च हुए Vivo Z1 Pro को खरीदना बेहतर होगा? आज हम आपको इन दोनों स्मार्टफोन्स के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: डिस्प्ले

सबसे पहले हम बात करेंगे इन दोनों स्मार्टफोन्स के डिस्प्ले की, Vivo S1 में 6.38 इंच का फुल व्यू सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। जिसका आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 दिया गया है और रिजोल्यूशन 1,080 x 2,340 है। वहीं, Vivo Z1 Pro की बात करें तो इसमें पंच-होल या पिन-होल फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसके डिस्प्ले का भी आसपेक्ट रेश्यो 19.5:9 और रिजोल्यूशन 1,080 x 2,340 दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन के डिस्प्ले में एक जैसा रिजोल्यूशन मिलता है। हालांकि, Vivo S1 में सुपर AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से आपको बेहतर क्वालिटी का ग्राफिक्स एक्सपीरियंस मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: Happy Friendship Day: अपने Tech Savy फ्रेंड्स को गिफ्ट कर सकते हैं ये Cool Gadgets

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: परफॉर्मेंस

Vivo S1 में MediaTek P65 (MT6768) ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है जबकि Vivo Z1 Pro में बेहतर Qualcomm Snapdragon 712 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। यह पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसे भारत में Snapdragon 712 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। हालांकि, दोनों ही स्मार्टफोन्स गेमिंग लवर्स को परफॉर्मेंस के मामले में पसंद आ सकते हैं। Vivo Z1 Pro में आपको PUBG जैसे हाई ग्राफिक्स गेम खेलने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। वहीं, Vivo S1 में भी अल्ट्रा गेम मोड दिया गया है जो गेमिंग के दौरान स्मार्टफोन को ऑप्टिमाइज कर देता है। गेम टर्बो मोड, डिवाइस को ऑप्टिमाइज करके इसे मल्टी टास्किंग के लिए रेडी करता है।

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: स्टोरेज और कलर ऑप्शन्स

Vivo Z1 Pro को तीन स्टोरेज ऑप्शन 4GB+64GB, 6GB+64GB और 6GB+128GB में भारत में लॉन्च किया गया है। वहीं, Vivo S1 को भारत में दो स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB+64GB और 6GB+128GB में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, कलर ऑप्शन्स की बात करें तो Vivo Z1 Pro तीन कलर ऑप्शन्स मिरर ब्लैक, सोनिक ब्लैक और सोनिक ब्लू में उपलब्ध है। वहीं, Vivo S1 को दो कलर ऑप्शन्स स्काइलाइन ब्लू और कॉस्मिक में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Vivo S1 के भारत में 7 अगस्त को लॉन्च से पहले शुरू हुई प्री बुकिंग: रिपोर्ट्स

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: कैमरा

आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन खरीदने से पहले लोग कैमरे के बारे में जरूर ध्यान रखते हैं। Vivo S1 और Vivo Z1 Pro दोनों ही ट्रिपल रियर कैमरे के साथ आते हैं। Vivo S1 के बैक में 16+8+2 मेगापिक्सल का कैमरा सेट-अप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा एक टेलिफोटो और एक वाइड एंगल कैमरा दिया गया है।

वहीं, Vivo Z1 Pro के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में भी 16+8+2 मेगापिक्सल का कैमरा सेट-अप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। जबकि, एक 8 मेगापिक्सल का सुपर-वाइड एंगल और 2 मेगापिक्सल का HDR कैमरा दिया गया है।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो Vivo S1 में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो वाटरड्रॉप नॉच के सेंटर में अलाइंड किया गया है। वहीं, Vivo Z1 Pro में भी 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो कि पंच-होल या पिन-होल में फिट किया गया है।

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: बैटरी एवं सॉफ्टवेयर

Vivo S1 में 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है जबकि Vivo Z1 Pro में 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। दोनों ही स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित FunTouch OS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। Vivo S1 में USB Type C और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया जा सकता है।

वहीं, Vivo Z1 Pro में माइक्रो USB और 18W की फास्ट चार्जिंग दिया गया है। बैटरी के मामले में Vivo Z1 Pro बेहतर है वहीं, Vivo S1 में USB Type C एक प्लस प्वाइंट हो सकता है।

Vivo S1 vs Vivo Z1 Pro: कीमत

Vivo Z1 Pro को भारत में Rs 14,990 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। ऐसे में यह स्मार्टफोन मिड बजट रेंज में एक फुली पैक्ड स्मार्टफोन कहा जा सकता है। वहीं, Vivo S1 को भी भारत में Rs 15,000 या उससे ऊपर की प्राइस रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में दोनों ही स्मार्टफोन्स एक-दूसरे के लिए कड़ी चुनौती हो सकती है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप