Move to Jagran APP

व्हाट्सएप की राह पर वाइबर, शुरु करने जा रहा है एंड टू एंड इनक्रिप्शन

एंड टू एंड इनक्रिप्शनको लेकर पहले से ही परेशानी झेल रहे इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सएप के बाद अब वाइबर भी उसी राह पर चल दिया है।

By MMI TeamEdited By: Published: Wed, 20 Apr 2016 03:32 PM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2016 03:42 PM (IST)
व्हाट्सएप की राह पर वाइबर, शुरु करने जा रहा है एंड टू एंड इनक्रिप्शन

एंड टू एंड इनक्रिप्शन को लेकर पहले से ही परेशानी झेल रहे इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सएप के बाद अब वाइबर भी उसी राह पर चल दिया है। वाइबर ने भी अपने यूजर्स के लिए एंड टू एंड इनक्रिप्शन देने का ऐलान किया है, जिसके चलते अब वाइबर में भी कॉल्स और मैसेज को इनक्रिप्ट किया जा सकेगा। इसके तहत वाइबर के संदेशों को इनक्रिप्ट किया जाएगा यानी सुरक्षा एजेंसियों या अन्य लोग उन तक नहीं पहुंच पाएंगे।

loksabha election banner

पढ़े, दोस्त बनाना चाहते हैं या जीवनसाथी की तलाश है, यहां मिलेंगे ऑप्शन्स

कंपनी ने एंड्रॉयड और iOS के लिए एक नया अपडेट जारी किया है, जिसे अगले हफ्ते से ग्लोबल स्तर पर जारी किए जाने की उम्मीद है। हालांकि, इस अपडेट को फिलहाल सिर्फ 4 देशों में ही दिया गया है, जिसमें ब्राजील, बेलारूस, इजराइल और थाईलैंड शामिल हैं। वाइबर के इस नए अपडेट में सिक्योरिटी के अलावा कुछ और भी फीचर्स जोड़े गए हैं। इस नए अपडेट में HIDE CHAT फीचर है, जिसके तहत किसी भी चैट को मुख्य चैट लिस्ट से छुपाया जा सकता है। वाइबर का एंड टू एंड इनक्रिप्शन सिर्फ मेसेजेस पर ही नहीं बल्कि वाइबर कॉल्स को भी कवर करेगा।

ऐसे में जब व्हाट्सएप पहले से ही इनक्रिप्शन को लेकर दुविधा में है, तो वाइबर का ये एक्सपेरिमेंट कहां तक कारगर साबित होगा, इसका पता इस अपडेट के ग्लोबल स्तर पर जारी होने के बाद ही लगाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.