Move to Jagran APP

Aarogya Setu ऐप ने बनाई टॉप 10 ऐप्स की लिस्ट में जगह

Aarogya Setu ऐप लॉन्च होने के 13 दिनों के भीतर ही सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने का रिकॉर्ड कायम किया था और अभी भी इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 09:54 AM (IST)
Aarogya Setu ऐप ने बनाई टॉप 10 ऐप्स की लिस्ट में जगह
Aarogya Setu ऐप ने बनाई टॉप 10 ऐप्स की लिस्ट में जगह

नई दिल्ली, टेक डेस्क। नीति आयोग द्वारा कोरोना वायरस के महासंकट में लोगों को जागरूक करने और इस महामारी से बचाने के लिए Aarogya Setu ऐप को लॉन्च किया गया था। डाउनलोडिंग के क्षेत्र में Aarogya Setu ऐप ने शुरुआत में ही एक नया रिकॉर्ड बनाया था। लॉन्च के 13 दिनों में ही इस ऐप को 5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड​ किया और इसके साथ ही इतने कम दिनों सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला यह दुनिया का पहला ऐप बन गया। अभी तक इस ऐप को 9 करोड़ से ज्यादा यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं अब Aarogya Setu दुनिया के टॉप 10 डाउनलोडेड ऐप्स की लिस्ट में शुमार हो गया है। 

loksabha election banner

नीति आयो​ग के सीईओ अमिताभ कांत ने ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव संबंधी जानकारी देने के लिए लॉन्च किया गया Aarogya Setu ऐप अप्रैल में दुनिया के टॉप 10 डाउनलोड किए गए ऐप्स में से एक है। ट्वीट के साथ ही उन्होंने टॉप 10 डाउनोडेड ऐप्स की लिस्ट भी शेयर की है। इस लिस्ट में Aarogya Setu ऐप 7वें स्थान पर है। 

बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में सरकारी और प्राइवेट सभी कर्मचारियों के लिए Aarogya Setu ऐप को डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। खास बात है कि इस ऐप को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के नाम अपने संबोधन में लोगों से इसे ऐप को डाउनलोड करने की अपील की थी। फिलहाल ये ऐप एंड्राइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। पिछले ​दिनों ही इसे फीचर फोन और लैंडलाइन पर भी उपलब्ध कराया गया है। इतना ही नहीं हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार KaiOS पर आधारित Jio phone के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। (इसे भी पढ़ें: Aarogya Setu ऐप Jio phone यूजर्स के लिए जल्द होगा लॉन्च, कंपनी ने की पुष्टि)

Aarogya Setu ऐप एक ट्रैकिंग ऐप और इसमें ब्लूटूथ की मदद से यूजर्स को यह पता चलता है कि उनके आस-पास के क्षेत्र में कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति है या नहीं। इस ऐप में यूजर को कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट समेत कई महत्वपूर्ण जानकारियां और सुविधाएं मिलेंगी। यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.