नई दिल्ली (जेएनएन)। पिछले कुछ समय में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कई हैंडसेट लॉन्च किए गए। स्मार्टफोन्स को यूजर्स की जरुरत के मुताबिक ही पेश किया गया है। हर कंपनी ने फोन में बेहतर कैमरा, दमदार बैटरी समेत कई शानदार फीचर्स देने की कोशिश की है। इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही 5 VoLTE सपोर्ट स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई शानदार फीचर्स के साथ मार्किट में उपलब्ध कराए गए हैं। इन्हें पिछले महीने ही पेश किया गया है और इनकी कीमत भी 15,000 रुपये से कम है।

Lenovo K8 Note:

मेटल यूनिबॉडी से बने इस फोन में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन मीडियाटेक हेलियो एक्स23 प्रोसेसर से लैस है। मल्टीटास्किंग के लिए इसमें 3 और 4 जीबी की रैम दी गई है। साथ ही 32 और 64 जीबी की स्टोरेज भी मौजूद है। यह फोन एंड्रॉयड के स्टॉक वर्जन पर काम करता है। इसके 3 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 12,999 रुपये और 4 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है।

Coolpad Cool Play 6:

कूलपैड ने यह फोन 6 जीबी रैम के साथ पेश किया है। इसकी कीमत 15,000 रुपये है। इसे एक्सक्लूसिवली ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही स्नैपड्रैगन 653 प्रोसेसर और 64 जीबी की स्टोरेज भी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 एमपी का कैमरा मौजूद है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Xiaomi Redmi Note 4:

इसे साल की शुरुआत में पेश किया गया था। लॉन्चिंग से अब तक इस फोन के 5 मिलियन हैंडसेट बेचे जा चुके हैं। इसमें 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन स्नैपड्रैगन 653 प्रोसेसर और 2/3/4 जीबी रैम से लैस है। साथ ही 32 और 64 जीबी की स्टोरेज भी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 एमपी का रियर कैमरा और 5 एमपी का फ्रंट फेसिंग कैमरा मौजूद है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4100 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Huawei Honor 6X:

इस फोन के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत को 11,999 रुपये कर दिया गया है। वहीं, 4 जीबी और 64 जीबी स्टोरेज को 13,999 रुपये कर दिया गया है। इसमें 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले मौजूद है। यह फोन हीस्लिकॉन कीरिन 655 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर से लैस है। यह फोन एंड्रॉयड 7.1 नॉगट पर काम करता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 3340 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Motorola Moto G5 Plus:

इस फोन की कीमत 14,999 रुपये है। इस फोन को यूजर्स की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इसमें 5.2 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस है। इसमें 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज भी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 12 एमपी का रियर कैमरा और 5 एमपी का फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन स्टॉक एंड्रॉयड 7.1.1 नॉगट पर काम करता है।

इस पोस्ट में हमने कुछ ऐसे फोन्स को भी सम्मिलित किया है जो स्टॉक एंड्रॉयड पर काम करते हैं। तो चलिए आपको बता दें कि आखिर स्टॉक एंड्रॉयड है क्या।

क्या है स्टॉक एंड्रॉयड?

यह एंड्रॉयड का पूरी तरह से अनटच्ड (untouched) वर्जन है। आमतौर पर कंपनियां एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अपना कस्टम UI और कुछ एप्स सम्मिलित कर देती हैं। कंपनियों के पास एंड्रॉयड को मॉडिफाई करने का भी विकल्प होता है। जबकि स्टॉक एंड्रॉयड गूगल के विजन पर आधारित होता है। इसमें किसी भी तरह के अन्य UI और एप्स सम्मिलित नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें:

भारत में एप्पल के विस्तार की राह में रोड़ा बनेगी ट्राई की यह मोबाइल एप्लीकेशन!

एप्पल ने एंटी स्पैम आईफोन एप को मंजूरी देने से किया इनकार: रिपोर्ट

वर्ष 2020 तक मोबाइल डाटा यूसेज 1.6 बिलियन जीबी तक बढ़ने की उम्मीद: Deloitte

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप