Move to Jagran APP

Youtube पर आपने क्या देखा, नहीं लगेगी किसी को खबर, हिस्ट्री को हाइड करने के लिए ये सेटिंग आएगी काम

Youtube Privacy Setting यूट्यूब का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर करता है। ऐसे में कई बार दूसरे यूजर को फोन देने में हिचकिचाहट महसूस होती है क्योंकि ऐप पर ऑनलाइन सर्च और वॉच हिस्ट्री की जानकारी दूसरे को लगने का डर होता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 04 Jun 2023 12:28 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 12:28 PM (IST)
Youtube पर आपने क्या देखा, नहीं लगेगी किसी को खबर, हिस्ट्री को हाइड करने के लिए ये सेटिंग आएगी काम
Youtube Privacy Setting For watched videos liked videos playlists

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स के लिए एक सर्च इंजन से बढ़कर काम करती है। गूगल के पॉपुलर प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, जीमेल, ड्राइव और मैप का इस्तेमाल करोड़ों यूजर्स के काम को आसान बनाता है। हालांकि, ऑनलाइन सर्च से जुड़े ये प्लेटफॉर्म कई बार यूजर्स की प्राइवेट जानकारियों से भी जुड़े होते हैं।

loksabha election banner

ऐसे में हर दूसरे यूजर के लिए गूगल के इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन सर्च को सेफ रखना जरूरी है। इस आर्टिकल में आपको गूगल के पॉपुलर प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर प्राइवेसी से जुड़ी सेटिंग की जानकारी देने जा रहे हैं।

यूट्यूब पर कौन-सी जानकारियां हो सकती हैं लीक?

यूट्यूब का इस्तेमाल करते हुए अक्सर ऐप पर यूजर की सर्च हिस्ट्री और वॉच हिस्ट्री का रिकॉर्ड रह जाता है। इतना ही नहीं, यूजर के लाइक्ड वीडियो, प्लेलिस्ट की जानकारियां भी प्लेटफॉर्म पर सेव्ड रहती हैं। ऐसे में किसी दूसरे यूजर को स्मार्टफोन देने की स्थिति में यह प्राइवेट जानकारी लीक हो सकती है।

  • सर्च हिस्ट्री को क्लीन करने के लिए ऐप पर सर्च आइकन पर क्लिक कर वन-बाय-वन इन्फोर्मेशन को लॉन्ग प्रेस के साथ डिलीट कर सकते हैं।
  • इसी तरह वॉच हिस्ट्री को क्लिक करने के लिए यूट्यूब सेटिंग पर Manage All History पर क्लिक कर गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा।
  • यहां यूजर Auto Delete की सेटिंग पर टैप कर सकता है, इसके अलावा Delete ऑप्शन पर क्लिक कर Delete All Time पर क्लिक कर सकते हैं।

Liked Video की हिस्ट्री को कैसे करें मैनेज?

  • लाइक्ड वीडियो और प्लेलिस्ट को हाइड करने के लिए सबसे पहले ऐप सेटिंग पर जाना होगा।
  • सेटिंग पर Privacy के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • यहां Playlists and Subscription पर Keep all my saved playlists private के लिए टोगल ऑन करना होगा।
  • इसी तरह Keep all my subscriptions private टोगल को भी ऑन रखना होगा।

गूगल के टारगेटेड ऐड्स से बचने के लिए हिस्ट्री के ऑप्शन पर जाकर Manage all history > Controls पर क्लिक कर My ad center को ऑफ करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.