Move to Jagran APP

WhatsApp चैट बैकग्राउंड को इस तरह करें Change

क्या आप जानते हैं कि आप अपनी फोन गैलरी के जरिए WhatsApp चैट बैकग्राउंड को बदल सकते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 12:31 PM (IST)
WhatsApp चैट बैकग्राउंड को इस तरह करें Change
WhatsApp चैट बैकग्राउंड को इस तरह करें Change

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। WhatsApp जल्द ही iOS और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Dark Mode फीचर रोलआउट करने की तैयारी में है। जैसा की नाम से ही पता चलता है इस फीचर के तहत व्हाइट बैकग्राउंड को ब्लैक में कनवर्ट कर दिया जाएगा। इससे यूज की आंखों पर कम स्ट्रैस पड़ेगा। इस नए मोड से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ जाएगी। वैसे तो यह फीचर नए लुक और फील के साथ पेश किया जाएगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी फोन गैलरी के जरिए WhatsApp चैट बैकग्राउंड को बदल सकते हैं। संभव है कि कई यूजर्स को इसके बारे में पता होगा। लेकिन अगर आपको इस फीचर के बारे में खबर नहीं है तो यहां हम इसका तरीका बता रहे हैं।

loksabha election banner

जानें कैसे बदलें WhatsApp चैट बैकग्राउंड:

  • सबसे पहले फोन में WhatsApp ऐप ओपन करें।
  • इसके बाद सेटिंग्स में जाकर चैट में जाएं।
  • अब स्क्रॉल डाउन कर वॉलपेपर पर क्लिक करें।
  • यहां से आप कोई भी वॉलपेपर चुन सकते हैं। यहां आपको no wallpaper, Solid color, Wallpaper Library आदि जैसे विकल्प मिलेंगे।
  • प्रीलोडेड वॉलपेपर्स के लिए आपको Solid color पर टैप करना होगा।
  • अपनी पसंद का वॉलपेपर लगाने के लिए आप Gallery को सेलेक्ट कर सकते हैं। यहां से आप अपनी फोटो भी चैट वॉलपेप पर लगा सकते हैं।

 

आपको बता दें कि Dark Mode फीचर के अलावा भी कई फीचर्स WhatsApp में जुड़ने वाले हैं।

मल्टीशेयर फीचर:

WhatsApp के इस नए फीचर्स के रोल आउट हो जाने के बाद आप किसी भी मैसेज, फोटो या वीडियो का प्रिव्यू देख सकेंगे जिसे आप दो या दो ज्यादा लोगों को भेज रहे हैं। इस फीचर की मदद से आप किसी भी मैसेज को मल्टीपल शेयर करने से पहले जांच सकते हैं। फिलहाल, आप एक बार में पांच लोगों को किसी भी मैसेज को शेयर कर सकते हैं। लेकिन मैसेज को शेयर करने से पहले आपके पास उसका प्रिव्यू देखने का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। यह फीचर कुछ ई-मेल में उपलब्ध है।

कंटिन्यूअस वॉयस मैसेज प्लेबैक:

इस फीचर के रोल आउट हो जाने के बाद से WhatsApp आपके सभी वॉयस मैसेज को ऑटोमैटिकली प्ले करेगा अगर वॉयस मैसेज एक सीरीज में भेजा गया है तो। यूजर्स को एक बार वॉयस मैसेज को प्ले करने के लिए बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद सारे वॉयस मैसेज अपने आप प्ले होंगे।

ग्रुप कॉल शॉर्टकट:

WhatsApp जल्द ही ग्रुप कॉलिंग के लिए शार्टकट जोड़ने वाला है। इस फीचर के जुड़ जाने से आपको ग्रुप कॉल करने के लिए ग्रुप चैट विंडो में एक शार्टकट मिलेगा। ग्रुप के सदस्यों को आप सेलेक्ट करके वॉयस या वीडियो कॉल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

ये हैं YouTube पर 2018 की टॉप ट्रेंडिंग वीडियोज, देखें

Nokia 7.1 बनाम Nokia 6.1 Plus: जानें आपके लिए कौन है ज्यादा बेहतर

जानें कैसे करता है DigiLocker ऐप काम, पढ़ें पूरा प्रोसेस  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.