Move to Jagran APP
Featured story

Lost Smartphone: चोरी या गुम हो जाए फोन तो सबसे पहले करें ये काम, पर्सनल और बैंकिंग जानकारियों का नहीं होगा गलत इस्तेमाल

स्मार्टफोन खोने पर सबसे ज्यादा खतरा डिवाइस के गलत हाथों में पड़ने को लेकर होता है। फोन अनजान हाथों में जाना मतलब पर्सनल और बैंकिंग जानकारियों का गलत इस्तेमाल होना। एक सेकेंड में बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसे में डेटा का गलत इस्तेमाल न हो इसके लिए तुरंत कुछ कदम उठाए जाना जरूरी है। इन बातों का ध्यान हर स्मार्टफोन यूजर को रखना चाहिए।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 20 Mar 2024 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Lost Smartphone: चोरी या गुम हो जाए फोन तो सबसे पहले करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन आज के समय में हर शख्स की एक बड़ी जरूरत है। फोन के बिना शायद ही घर से बाहर निकलने की कल्पना की जा सकती है।

दिन के अधिकतक समय साथ रहने वाला यह डिवाइस हमारी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ा है। कॉलिंग, चैटिंग, फाइल शेयरिंग और इंटरनेट के लिए फोन ही काम आता है।

ऐसे में क्या हो अगर हर समय परछाई की तरह साथ रहने वाला ये डिवाइस ही खो जाए। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा खतरा डिवाइस के गलत इस्तेमाल का बना रहता है।

डिवाइस खोने पर आपके पर्सनल और बैंकिंग जानकारियों का गलत इस्तेमाल न हो, इसके लिए पहले से कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख सकते हैं-

सबसे पहले सिम करवाएं ब्लॉक

आपके फोन का गलत इस्तेमाल न हो, इसके लिए डिवाइस खोने पर तुंरत सिम को ब्लॉक कर दें। ऐसा करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर को कॉल कर सकते हैं। नेटवर्क और डेटा सर्विस बंद होने से फोन का गलत इस्तेमाल कुछ समय के लिए रोका जा सकता है।

फोन को तुरंत कर दें लॉक

फोन में पासवर्ड लगा हो या न लगा हो, दोनों ही स्थितियों में फोन को तुरंत लॉक करने की सलाह दी जाती है। फोन फाइंडर ऐप की मदद से फोन का सारा जरूरी डेटा मिटा दें और डिवाइस को लॉक कर दें।

फोन को करवाएं ट्रैक

फोन खोन पर केंद्र सरकार के CEIR पोर्टल (https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp) पर जाकर तुरंत डिवाइस को ब्लॉक करवाएं। इस पोर्टल पर खोए हुए फोन को ट्रैक करने की सुविधा भी मिलती है।

ये भी पढ़ेंः चोरी हुआ फोन ऐसे करें ब्लॉक, डिवाइस खोजने में संचार साथी पोर्टल आएगा आपके काम

फोन की लोकेशन करें चेक

फोन की लोकेशन गूगल फाइंड माय ऐप की मदद से खोजी जा सकती है। फोन चोरी या गुम हो जाने पर इस खास फीचर की मदद से डिवाइस को ट्रैक किया जा सकता है।

पुलिस को करें सूचित

आपका फोन खो गया है तो पुलिस को तुरंत सूचित करने की सलाह दी जाती है। अगर आपके फोन का गलत इस्तेमाल होता है तो यह एफआईआर ही प्रमाण बन सकती है कि आपका डिवाइस आप इस्तेमाल नहीं कर रहे थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.