Move to Jagran APP
Featured story

बस एक बार ही देखने को मिलेगा डेटा, फिर हो जाएगा हमेशा के लिए गायब; ऐसे काम करती है WhatsApp की ये सेटिंग

वॉट्सऐप का इस्तेमाल हर दूसरा स्मार्टफोन यूजर कर रहा है। वॉट्सऐप पर एक टैप के साथ बहुत से काम किए जा सकते हैं। हालांकि इस ऐप पर यूजर की प्राइवेसी को लेकर भी खतरा बना रहता है। किसी दूसरे के हाथ में डिवाइस और वॉट्सऐप आने के साथ ही निजी जानकारियों के लीक होने का डर बना रहता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 02 Nov 2023 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2023 08:00 PM (IST)
बस एक बार ही देखने को मिलेगा डेटा, फिर हो जाएगा गायब

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन यूजर के लिए वॉट्सऐप केवल चैटिंग ऐप ही नहीं है,बल्कि कॉलिंग, फाइल-शेयरिंग जैसे कामों का भी जरिया है। वॉट्सऐप पर एक टैप के साथ बहुत से काम किए जा सकते हैं। हालांकि, इस ऐप पर यूजर की प्राइवेसी को लेकर भी खतरा बना रहता है।

किसी दूसरे के हाथ में डिवाइस और वॉट्सऐप आने के साथ ही निजी जानकारियों के लीक होने का डर बना रहता है। यही वजह है कि ऐप पर यूजर के लिए कई बेहतरीन प्राइवेसी फीचर की सुविधा मिलती है।

वॉट्सऐप पर मिलती है ये खास सेटिंग

क्या आपको कभी अपने किसी प्राइवेट डेटा (फोटो और वीडियो) को शेयर करने के साथ इसे तीसरे की नजर में आने से बचाने की जरूरत महसूस हुई है।

अगर हां, तो इसके लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉट्सऐप पर यूजर की प्राइवेसी के लिए ही एक खास सेटिंग व्यू वन्स मिलती है।

ये भी पढ़ेंः ऑफिस में साथ काम करने वालों से नहीं छुपानी होगी अब WhatsApp की DP, जल्द आ रहा ये नया फीचर

क्या है WhatsApp view once सेटिंग

दरअसल, वॉट्सऐप पर प्राइवेट डेटा शेयर कर रहे हैं तो इसे किसी तीसरे की नजर से बचाया जा सकता है। यूजर के लिए ऐप पर view once सेटिंग के साथ प्राइवेसी बनाई रखी जा सकती है।

इस सेटिंग के साथ वॉट्सऐप पर किसी भी डेटा (फोटो और वीडियो) को केवल एक ही बार देखने की इजाजत मिलती है। एक बार ओपन कर लेने के बाद ये डेटा हमेशा के लिए डिलीट या कहें कि रिमूव हो जाता है।

ऐसे करें WhatsApp view once सेटिंग का इस्तेमाल

  1. सबसे पहले वॉट्सऐप की उस चैट पर आना होगा, जिस पर प्राइवेट डेटा भेजना चाहते हैं।
  2. अब फाइल अटैचमेंट आइकन पर क्लिक कर गैलरी से फोटो-वीडियो को सेलेक्ट करना होगा।
  3. अब Add a caption के राइट साइड पर आधे सर्कल के साथ नजर आ रहे वन पर टैप करना होगा।
  4. स्क्रीन पर Photo set To View Once प्रॉम्प्ट शो होगा।
  5. अब इस फोटो या वीडियो को ग्रीन ऐरो पर टैप कर सेंड करना होगा।

WhatsApp view once सेटिंग के साथ मैसेज रिसिवर फाइल को केवल एक ही बार ओपन कर सकेगा। एक बार ओपन होने के बाद फाइल रिमूव हो जाएगी। इसे चाह कर भी दूसरी बार ओपन नहीं किया जा सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.