Move to Jagran APP
Featured story

WhatsApp का नया Message Pin फीचर Chat Pin से है एकदम अलग, 1 महीने तक नहीं गायब होगा जरूरी मैसेज

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए कंपनी ने पिन मैसेज की सुविधा पेश कर दी है। वॉट्सऐप यूजर अब इस फीचर का इस्तेमाल अपनी जरूरी चैट्स आसानी से संभाले रखने में कर सकेंगे। हाल ही में पेश हुआ यह फीचर (whatsapp pin message) इस्तेमाल करना बेहद आसान है। वॉट्सऐप पर एक समय में एक चैट में एक ही मैसेज को पिन कर सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 17 Dec 2023 12:00 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2023 12:00 PM (IST)
WhatsApp का नया Message Pin फीचर Chat Pin से है एकदम अलग

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप यूजर्स के लिए कंपनी ने पिन मैसेज की सुविधा पेश कर दी है। वॉट्सऐप यूजर अब इस फीचर का इस्तेमाल कर अपनी जरूरी चैट्स को आसानी से संभाले रखने में कर सकेगा। हाल ही में पेश हुआ यह फीचर (whatsapp pin message) इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

loksabha election banner

क्या है Whatsapp Pin Message

दरअसल, वॉट्सऐप पर मैसेज पिन करने की सुविधा ठीक चैट पिन करने जैसी है। हालांकि, बहुत हद तक अलग भी है। जहां पहले वॉट्सऐप यूजर को तीन चैट पिन कर उन्हें चैट लिस्ट में टॉप पर रखने की सुविधा मिलती थी, वहीं अब मैसेज को भी पिन कर सकते हैं। 

किसी कॉन्टैक्ट के किसी मैसेज को पिन करते हैं तो यह कॉन्टैक्ट के चैट पेज पर सबसे ऊपर हाइलाइट होता हुआ नजर आएगा। यानी जब भी यूजर इस कॉन्टैक्ट के चैट पेज को ओपन करता है, वह पिन किए हुऐ मैसेज को सबसे पहले नोटिस कर सकेगा। यहां बताना जरूरी है कि एक चैट में एक समय पर एक ही मैसेज को पिन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp Tricks: चैटिंग ऐप पर जरूरी मैसेज नहीं होंगे मिस, ऐसे करें काम के चैट्स को पिन

1 महीने तक नहीं गायब होगा जरूरी मैसेज

वॉट्सऐप पर मैसेज पिन करने को लेकर कंपनी की ओर से टाइम को लेकर भी ऑप्शन दिए गए हैं। यूजर के लिए कोई मैसेज केवल कुछ घंटों के लिए ही जरूरी है तो 24 घंटों के लिए चैट को पिन कर सकते हैं। वहीं, अगर मैसेज बहुत ज्यादा जरूरी है, जो लंबे समय तक जरूरी रहता है तो इसे 30 दिन यानी एक महीने के लिए भी पिन कर सकते हैं।

वॉट्सऐप पर ऐसे पिन करें मैसेज

  • वॉट्सऐप पर किसी जरूरी मैसेज को पिन करने के लिए सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • अब किसी कॉन्टैक्ट की चैट पर आना होगा।
  • यहां जिस मैसेज को पिन करना चाहते हैं, उस पर लॉन्ग प्रेस करना होगा।
  • अब तीन डॉट ऑप्शन से पिन पर क्लिक करना होगा।
  • अब 24 Hours, 7 Days, 30 Days में से एक ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
  • अब पिन पर टैप करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.