Move to Jagran APP

क्या होते हैं PNG, GIF और JPEG इमेज फॉर्मेट, शानदार इमेज क्वालिटी के लिए ये ऑप्शन चुनना जरूरी

Difference Between JPEG PNG and GIF आज हम आपको इमेज के तीन फॉर्मेट- JPEG फॉर्मेट PNG फॉर्मेट और GIF फॉर्मेट के बीच अंतर बताने वाले हैं। इन तीनों फॉर्मेट की खासियत के बारे में बताने जा रहे हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 03 Jun 2023 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 08:54 PM (IST)
What is the difference between JPEG PNG and GIF file Know how its effect on image quality

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम सबने JPEG PNG और GIF फाइल के बारे में सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको इन फॉर्मेट्स के बारे में पता है। क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया पर क्यों JPEG फॉर्मेट फोटो अपलोड होते हैं और क्यों वेबसाइट्स के लोगो PNG फॉर्मेट में बनते हैं।

loksabha election banner

एनिमेटेड लोगो एनीमेशन यानी GIF में क्यों बनते हैं। आज हम आपको इन तीनों फॉर्मेट की खासियत और इनके इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए आज हम आपको JPEG फॉर्मेट, PNG फॉर्मेट और GIF फॉर्मेट के बिच अंतर बताने वाले हैं।

क्या होता है JPEG फॉर्मेट?

आजकल डिजिटल फोटोग्राफी और ऑन लाइन इमेज शेयरिंग में JPEG एक स्टेंडर्ड कम्प्रेस्ड फॉर्मेट है, जो फाइल की साइज और क्वालिटी को बारिकी से बैलेंस करता है। इस फॉर्मेट में एक स्टेंडर्ड JPEG इमेज का कम्प्रेशन रेश्यो 10:1 होता है। यानी अगर आप 10MB की एक फोटो को JPEG फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करते हैं तो आपके फोटो की साइज करीब 1MB की हो जाएगी।

आसान भाषा में समझें तो आपके 10 एमबी फोटो की साइज 1MB की हो गई। फोटो देखने में भी वैसा ही लग रहा है। लेकिन जब आप फोटो को जूम करते हैं तो फोटो पिक्सल्स में फटने लगती है। फोटो जूम करने पर जो क्वालिटी पहले आ रही थी अब वो क्वालिटी देखने को नहीं मिलती है।

क्या होता है PNG फॉर्मेट?

पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफिक्स (PNG) एक बिना लॉस होने वाली फाइल फॉर्मेट है। PNG फाइल का जो सबसे बड़ा फायदा है वो ये कि इसके कम्प्रेशन में फोटो की क्वालिटी नहीं घटती है। जब भी आप किसी फोटो को PNG फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करते हैं फोटो की क्वालिटी घटती नहीं है। फोटो में वहीं डेप्थ क्वालिटी नजर आती है जो पहले रहती है।

यही कारण है कि जब भी आप स्क्रीन शॉट लेते हैं तो उसकी डिफाल्ट फाइल फॉर्मेट PNG होती है। PNG में पिक्सल फॉर पिक्सल की जानकारी मिलती है। PNG फाइल की एक और बड़ी खासियतों में से एक इसका ट्रासंपैरेंट होना है।

वेबसाइट्स पर इस्तेमाल होने वाला ‘लोगो’ PNG फॉर्मेट का होता है। PNG फाइल को आप जितनी बार भी सेव करते हैं फोटो की क्वालिटी नहीं घटती है। इसके अलावा, PNG फाइलें 24bit RGB कलर पैलेट और ग्रेस्केल इमेज से लैस होती हैं। यह इमेज फॉर्मेट इंटरनेट पर इमेज को ट्रांसफर करने के लिए डिजाइन किया गया था।

क्या होता है GIF फॉर्मेट?

GIF का फुलफॉर्म ग्राफिकल इंटरचेंज फॉर्मेट होता है। आसान भाषा में कहे तो GIF इमेज एक बिना साउंड वाली वीडियो की एक सीरीज है जो लगातार लूप करता रहता है। यह एक बिटमैप इमेज फॉर्मेट और GIF का आविष्कार 1987 में Steve Wilhite द्वारा किया गया था जो एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर राइटर हैं।

GIF फाइल एक्सटेंशन के लिए .gif का इस्तेमाल किया जाता है। GIF आम तौर पर आकार में छोटा होता है और एनीमेशन और ट्रांसपेरेंसी को सपोर्ट करता है। यह बहुत पॉपुलर इमेज फाइल फॉर्मेट है जिसका इस्तेमाल कई जगह होता है। कई बार हम वॉट्सऐप पर चैट में किसी को GIF शेयर करते हैं जो आमतौर पर वीडियो की तरह काम करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.