नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए कभी-कभी हमारे पीसी का वेब ब्राउजर सही से काम नहीं करता है। इन वेब ब्राउजर में कूकी से लेकर कैचे फाइल्स की वजह से ये काफी स्लो रिस्पॉन्ड करता है। ऐसे में हम आपको ऐसे ब्राउजर एक्सटेंशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने वेब ब्राउजर को फास्ट बना सकते हैं। ज्यादातर यूजर्स गूगल क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स या फिर माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर इस्तेमाल करते हैं। ये एक्सटेंशन इन तीनों ही वेब ब्राउजर के लिए कम्पैटिबल हैं।

Dustman

इस ब्राउजर एक्सटेंशन का इस्तेमाल ब्राउजर के स्क्रॉलिंग को फास्ट बनाने के लिए किया जाता है। इस एक्सटेंशन को ब्राउजर में इंस्टॉल करने के बाद आपको वेब ब्राउजिंग में तेजी से स्क्रॉल कर सकेंगे। इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल फायरफॉक्स में कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल गूगल क्रोम में भी कर सकते हैं।

CrxMouse Gestures

इस वेब एक्सटेंशन के जरिए आप अपने माउस के डिजाइन और साइज को कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप माउस के जेस्चर को भी बदल सकेंगे। इस एक्सटेंशन को आप गूगल क्रोम और फायरफॉक्स ब्राउजर के साथ इंस्टॉल कर सकते हैं।

Quick Tabs

इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल आप अपने ब्राउजर में क्विक टैब के जरिए जा सकते हैं। किसी भी टैब पर आसानी से जा सकते हैं। इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल करने के बाद आप की-बोर्ड शॉर्टकट के जरिए टैब बदल सकेंगे। यह फायरफॉक्स और गूगल क्रोम दोनों ही ब्राउजर के लिए काम करता है।

Super History & Cache Cleaner

इस एक्सटेंशन के इस्तेमाल करने से आप अपने वेबसाइट के हिस्ट्री और कैचे एवं टेम्पोररी फाइल्स को क्लीन कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन की मदद से वेब ब्राउजर की परफॉर्मेंस बढ़ जाता है। यह एक्सटेंशन गूगल क्रोम और फायरफॉक्स के लिए उपलब्ध है।

Impulse Blocker

इस एक्सटेंशन के इस्तेमाल से आप अनवॉंन्टेड वेबसाइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा एडवर्टाइजिंग वाले वेबसाइट्स को भी ब्लॉक कर सकेंगे। इस एक्सटेंशन को आप गूगल क्रोम और फायरफॉक्स दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Evernote Clipper

इस एक्सटेंशन की मदद से आप वेब ब्राउजिंग डाटा को सेव कर सकते हैं। इसे ऑर्गनाइज कर सकते हैं, साथ ही जिन वेबसाइट को आपने सर्फ किया है उसके बारे में जानकारी रीट्रीव कर सकते हैं। यह एक्सटेंशन गूगल क्रोम, फायरफॉक्स और माइक्रोसॉफ्ट एज के लिए कर सकते हैं।

Bandwidth Hero

इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल इंटरनेट की बेंडविथ बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन की मदद से स्लो इंटरनेट की बेंडविथ को बढ़ा सकते हैं। इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल आप गूगल क्रोम या फिर मोजिला फायरफॉक्स के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy M20, Realme 2 Pro और Redmi Note 6 Pro में ये हैं बड़े अंतर

Honor View 20 vs OnePlus 6T: किस प्रीमियम स्मार्टफोन को खरीदना नहीं होगा घाटे का सौदा?

कभी न करें ये गलतियां, आपके मोबाइल फोन की बैटरी हो सकती है 'ब्लास्ट'

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप