नई दिल्ली। इंडियन एथिकल हैकर्स के एक ग्रुप ने दावा किया है कि फेसबुक पर पोस्ट महिलाओं के फोटो चुराकर कई फेसबुक अकाउंट्स उन्हें पोर्न साइट्स पर भेज रहे हैं। लेकिन आप चाहें तो खतरे को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि फेसबुक में ही ऐसी सेटिंग्स हैं जिनका यूज करके आप अपनी फोटोज समेत प्राइवेट जानकारियों को दूसरों की नजरों से बचा सकते हैं।

पढ़ें, पाकिस्तान में तीन साल बाद यूट्यूब से हटा बैन, लांच हुआ लोकल वर्जन

इस तरह बचाएं अपनी फोटो
फेसबुक में प्राइवेसी सेटिंग्स का ऑप्शन होता है। इसके लिए सबसे पहले फेसबुक पेज पर ऊपर से दांयी साइड में दिए गए आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद \'सी मोर सेटिंग्स\' पर क्लिक करें। इसके बाद \'प्राइवेसी सेटिंग्स एंड टूल्स\' का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें सेटिंग्स को बदलकर आप अपनी प्रोफाइल को अनचाहे लोगों से छुपा सकते हैं। इसके लिए आप \'हू केन सी माई फ्यूचर पोस्ट्स\' पर क्लिक करें। इसके बाद \'ओनली मी\' पर क्लिक करें।

पढ़ें, अब WhatsApp होगा बिल्कुल फ्री, नहीं चुकानी होगी कोई वार्षिक फीस

अपनी पोस्ट को ऐसे छुपाएं
यह सेटिंग्स करने के बाद की पोस्ट्स को कोई अन्य यूजर नहीं देख पाएंगे। फेसबुक आपके फ्रेंड्स के साथ फॉलोअर्स को भी आपके पोस्ट देखने की अनुमति देता है। यदि आप अपनी पोस्ट सिर्फ फ्रेंड्स को ही दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं और \'फोलोअर्\' ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद \'हू केन फोलो मी\' ऑप्शन पर जाएं। इसके बाद \'एवरीबडी\' की जगह \'फ्रेंड्स\' कर दें।

Edited By: MMI Team