नई दिल्ली। क्या आपके स्मार्टफोन में स्पेस जल्दी खत्म होने की परेशानी आती है? अगर हां, तो हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आए हैं। वैसे तो हमने आपको इससे पहले भी फोन से संबंधित कई ट्रिक्स के बारे में बताया है। आज हम आपको फोन की स्पीड बढ़ाने के तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपका फोन ज्यादा हैंग नहीं होगा। इसके साथ ही आप फोन में स्पेस भी बचा पाएंगे। तो चलिए आपको इसका तरीका बता देते हैं।

1- एप्स को एसडी कार्ड या यूएसबी स्टोरेज में करें मूव:

कई ऐसी एप्स होती हैं जिन्हें एसडी कार्ड/यूएसबी स्टोरेज में मूव नहीं किया जा सकता। इन्हें आप सेटिंग्स में इंडीविजुअल एप्लिकेशन के अंदर जाकर चेक कर सकते हैं। आप इंडीविजुअल को इंडीविजुअल या फिर किसी एप के जरिए एक साथ मूव कर सकते हैं।

2- एप्स को करें अनइंस्टॉल:

इस तरीके से आपकी फोन स्टोरेज बढ़ जाएगी। कई एप्स ऐसी होती हैं जिनका कोई काम नहीं होता। ऐसी एप्स को अनइंस्टॉल करने में ही भलाई है। ऐसी एप्स आपके फोन का स्पेस घेरती हैं। एप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए आप फोन सेटिंग्स में जाएं, फिर एप्लिकेशन पर क्लिक कर मैनेज एप्लिकेशन में जाएं। इसके बाद डाउनलोडेड एप्स पर जाकर जो एप्स काम की न हो उन्हें अनइंस्टॉल कर दें।

3- फोन से फोटो और वीडियो को करें रिमूव:

फोन का स्पेस खत्म होने का एक बहुत बड़ा कारण फोटोगैलरी में पड़ी पुरानी फोटोज और वीडियोज हैं। आप अपने पुरानी फोटोज और वीडियोज को एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर दें या फिर अपने पीसी/लैपटॉप में सेव कर दें। ऐसा करने से आपके फोन का स्पेस खाली हो जाएगा।

4- कैश डाटा को करें डिलीट:

समय-समय पर आपको फोन की कैश मेमोरी क्लियर कर देनी चाहिए। आपका फोन कैश डाटा को ब्राउजर, एप्लीकेशन और गेम के साथ और भी बहुत जगहों से उठाता है इसलिए यदि कैश डाटा को कम कर दिया जाएं तो बहुत-सा मेमोरी स्पेस उपलब्ध हो जाएगा।

5- फैक्ट्री डाटा करें रिसेटः

स्मार्टफोन में फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन होता है। फोन की इंटरनल मेमोरी को बढ़ाने का सबसे अहम और आखिरी तरीका फैक्ट्री रिसेट है। ये तरीका अपनाने से पहले आप अपने फोन का बैकअप ले लें। आपको बता दें फैक्ट्री रिसेट से सारा अनवांटेड डाटा नष्ट हो जाएगा और आपके फोन की परफॉर्मेंस भी फास्ट हो जाएगी।

यह भी पढ़े,

फ्री इंटरनेट कॉल और मैसेज के बाद अब रिलायंस जिओ देगा कॉलर ट्यून बिल्कुल मुफ्त

फ्री में शिवाय मूवी डाउनलोड कर रहे हैं यूजर, फेसबुक पर बनाया ग्रुप

अब कीजिए जी भर कर बातें, महज 5 रुपये में मिलेगा 50 रुपये का टॉकटाइम

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस