नई दिल्ली, रेनू यादव। आज तकनीक ने लोगों के बीच अपनी जगह इतनी मजबूत कर ली है कि हम बिना स्मार्टफोन के एक मिनट भी नहीं गुजार सकते। स्मार्टफोन आज हमारी लत नहीं बल्कि जरूरत बन गया है। इसका इस्तेमाल हम अपने पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों कामों के लिए करते हैं। आज की तारीख में बाजार में स्मार्टफोन की भरमार है और आप अपने बजट और जरूरत के अनुसार उनका चयन कर सकते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे बेस्ट समय Festive Season होता है क्योंकि इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में सेल शुरू हो जाती है। जहां यूजर्स को लुभाने के लिए डिस्काउंट व ऑफर्स की भरमार रहती है। अधिकतर यूजर्स को आजकल सेल का इंतजार रहता है ताकि वह अपना पसंदीदा फोन डिस्काउंट में खरीद सके। ऐसे में यूजर्स फोन की कीमत और ऑफर्स को तो ध्यान से देखते हैं लेकिन स्मार्टफोन से जुड़ी कई ऐसी बातों को अनदेखा कर देते हैं जो कि एक यूजर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होती है। इसलिए अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में सेल का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि नया स्मार्टफोन खरीदते वक्त आपके लिए कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

स्मार्टफोन का उपयोग केवल कॉलिंग और मैसेजिंग तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि अब इसका इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग, फोटोग्राफी, म्यूजिक और web browsing के लिए होने लगा है। ऐसे में स्मार्टफोन की खरीदरी के समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि आपको फोन खरीदने के बाद पछताना ना पड़ें। अक्सर लोग फेस्टिव सीजन में सेल व ऑफर्स की चकाचौंध में आखिर स्मार्टफोन में उनके लिए क्या जरूरी है? तो आइए इसमें हम आपकी मदद करते हैं ताकि आप फेस्टिव सीजन सेल के दौरान अपने लिए एक बेस्ट स्मार्टफोन का चयन कर सकें। स्मार्टफोन खरीदते समय इन पांच बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

जरूरत के अनुसार चुनें स्मार्टफोन

स्मार्टफोन खरीदते समय आप पहले यह देखें कि आपको किन फीचर्स का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं या कौन से फीचर्स आपके लिए अधिक उपयोगी है। स्मार्टफोन के लिए सबसे अहम बात है जैसी जरूरत वैसा फोन। इसी आधार पर आप स्मार्टफोन खरीदेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा। अगर आप ऑफिस जाते हैं और कई ऑफिशियल काम जैसे कि मेल, डॉक्स आदि का उपयोग करते हैं तो आपको ऐसे स्मार्टफोन की जरूरत है जो स्मूथ प्रोसेस कर सके। वहीं साधारण इस्तेमाल के लिए बहुत मंहगा फोन लेने की जरूरत नहीं हैं। इसी तरह आप अपनी जरूरत के हिसाब से रैम, डिस्प्ले, बैटरी, कैमरा आदि का चयन करें कि आप अपने स्मार्टफोन में क्या चाहते हैं। जिसके बाद आप बजट तय कर सकेंगे।

तय करें अपना बजट

जैसा कि आप सभी जानते हैं पैसे और सुविधा एक अनोखा कनेक्शन है। ये बात स्मार्टफोन बाजार में भी लागू होती है। आप जितना ज्यादा पैसा खर्च करेंगे उतना ही बेहतर स्मार्टफोन खरीद पाएंगे। इसलिए स्मार्टफोन की खरीदारी करते समय सबसे पहले अपना बजट तय करें कि आप किस बजट में स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं क्योंकि बाजार में आपको हर बजट के स्मार्टफोन मिल जाएंगे। ऐसे में अगर आपने अपना बजट तय कर रखा है तो आपको उस बजट सेगमेंट में स्मार्टफोन सर्च करना आसान होगा। बजट के अंतर्गत स्मार्टफोन सर्च करने पर आपको उस सेगमेंट में उपलब्ध सभी स्मार्टफोन के बारे में जानकारी मिल जाएगी और आप अपनी जरूरत के हिसाब से उनमें से बेहतर विकल्प का चयन कर सकते हैं। 

ऑपरेटिंग सिस्टम चेक करें

यह एंड्राइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण है। आप स्मार्टफोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप एक बार यह जरूर चेक कर लें कि ऑपरेटिंग सिस्टम कौन सा है और यदि थोड़ा पुराना भी है जो उसमें अपडेट की सुविधा उपलब्ध भी है या नहीं। ये जानकारी आपको इंटरनेट के जरिए आसानी से मिल जाएगी। हालांकि आईएस यूजर्स के पास ऑप्शन लिमिटेड हैं और यह डिवाइस बजट रेंज से भी बाहर हैं। लेकिन आईओएस और एंड्राइड दोनों थर्ड पार्टी ऐप्स की सुविधा दी गई है। हालांकि आईओएस की तुलना आपको एंड्राइड में ज्यादा थर्ड पार्टी ऐप्स मिलेंगे। ऐसे में अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो ऑपरेटिंग सिस्टम का वर्जन चेक करना ना भूलें। वैसे बता दें कि जितना नया ऑपरेटिंग सिस्टम होगा उसमें उतने ही अच्छे व अपडेटेड फीचर्स की भी सुविधा मिलेगी। 

स्टोरेज भी है महत्वपूर्ण

पहले स्मार्टफोन में यूजर्स को अक्सर हैंग होने की समस्या का सामना करना पड़ता था जिसकी मुख्य वजह कम रैम व मेमोरी होती थी। क्योंकि किसी भी स्मार्टफोन की स्पीड और मल्टीटास्किंग क्षमता उसकी रैम पर निर्भर होती है। अगर रैम कम है तो डिवाइस काम के दौरान हैंग करेगा। ऐसे में स्मार्टफोन खरीदते समय इस फीचर को अपने दिमाग में जरूर रखें। आज बाजार में कम बजट में भी आपको अधिक रैम वाले स्मार्टफोन आसानी से मिल जाएंगे। वहीं हाई-एंड स्मार्टफोन में तो अधिक रैम का ऑप्शन ढूंढ़ना कोई मुश्किल काम नहीं है। रैम के साथ ही एक आर फोन के प्रोसेसर पर भी नजर डाल लें। क्योंकि प्रोसेसर स्मार्टफोन में गेमिंग और मल्टीटास्किंग को स्मूथ बनाने में काफी मददगार होता है। 

कैमरे को ना करें नजरअंदाज

स्मार्टफोन खरीदते समय उसके कैमरे को देखना कोई यूजर नहीं भूलता। यहां तक अपने दोस्तों से भी किसी स्मार्टफोन की बात करते समय भी आपका सवाल यही होता है कि कैमरा कितने मेगापिक्सल का है। बजट कम हो या ज्यादा, फोन का उपयोग पर्सनल हो या प्रोफेशनल लेकिन कैमरा तो सभी को अच्छा ही चाहिए। ताकि कभी भी कहीं भी फोटोग्राफी का मजा लिया जा सके। इसलिए स्मार्टफोन खरीदते समय अपने बजट के अनुसार चेक करें कि आपके बजट के कौन-कौन से स्मार्टफोन में अच्छी कैमरा क्वालिटी दी गई है। साथ ही ध्यान रखें एलईडी फ्लैश, ऑटोफोकस और वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे बेसिक फीचर्स जरूर हों। क्योंकि सिर्फ मेगापिक्सल पर ही कैमरा क्वालिटी निर्भर नहीं करती उसके साथ बेहतर फीचर्स का होना जरूरी है। कई बार कम मेगापिक्सल के कैमरे अधिक मेगापिक्सल कैमरे की तुलना में अच्छी फोटो क्लिक करते हैं। इसलिए कैमरे के लिए जरूरी सभी फीचर्स को ध्यान में रखकर स्मार्टफोन का चयन करें। आजकल बाजार में अधिकतर स्मार्टफोन कंपनियों का मुख्य फोकस हर बजट सेगमेंट में बेहतरीन कैमरा क्वालिटी उपलब्ध कराने का है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप