नई दिल्ली (साक्षी पण्ड्या)। मेरा बजट अभी कम है, थोड़ा इंतजार करती हूं क्या पता मुझे फेस्टिव सीजन में अच्छी डील मिल जाए... अक्सर हम स्मार्टफोन या कोई भी गैजेट या सामान खरीदने से पहले आपस में यह बातचीत जरूर करते हैं। अब कोई भी सामान खरीदने से पहले अपनी जरूरतों और वरीयता को भी कभी-कभी एक तरफ रख, सबसे पहले हमें अपना बजट देखना पड़ता है। ऐसे में इस दिवाली अगर आपको डील्स के साथ-साथ बजट के हिसाब से बेस्ट फोन चुनने को मिल जाए तो कितना अच्छा हो। आपकी इन्हीं परेशानियों और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हम हर बजट सेगमेंट में से टॉप 3 फोन्स चुन कर लाएं हैं। इससे आपको अपने लिए सही फोन चुनाव करने में बहुत आसानी होगी। इसी के साथ आपकी जरूरतों और किस हिसाब से फोन का चुनाव करना है, इस तरह की पोस्ट के लिंक भी हम इस स्टोरी में दे रहे हैं ताकि फोन खरीदने के निर्णय से पहले आपको एक ही जगह सभी जरुरी जानकारी मिल जाए। चुने गए सभी फोन्स एडिटर चॉयस पर आधारित है।

5000 रुपये तक की रेंज में फोन्स: अगर आप इस रेंज में फोन ढूंढ रहे हैं तो जाहिर से फोन से आपकी जरूरतें कुछ ज्यादा नहीं होंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस रेंज में बेसिक फोन्स ही उपलब्ध होते हैं। इसे आप बड़ों को गिफ्ट कर सकते हैं जो पहली बार फोन का इस्तेमाल कर रहे हो। इन फोन्स को समझना और इन पर काम करना आमतौर पर वृद्धों के लिए थोड़ा आसान हो जाता है। इसी के साथ ऐसे फोन्स में बहुत ज्यादा फंक्शन्स ना होने की वजह से इनकी बैटरी भी उम्दा काम करती है। इस हिसाब से देखा जाए तो कई दिनों तक भी ये फोन्स बिना चार्ज के चल जाते हैं। हालांकि, स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इस रेंज में भी बेस्ट फीचर्स देने की पुरजोर कोशिश में है। जानते हैं इस रेंज के टॉप 3 फोन्स की डिटेल्स:

जियोफोन 2 (कीमत- 2999 रुपये)

जियोफोन 2 की खासियत यह है की इसको आम फीचर फोन की लुक से बेहतर बनाने पर काम किया गया है। टाइपिंग को आसान बनाने के लिए इसमें Qwerty कीपैड दिया गया है। इसी के साथ यूजर्स इसमें सोशल मीडिया और पॉपुलर मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन KAI ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। साथ ही 2000 mAh की बैटरी दी गई है। इस फोन में 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले दिया गया है। इस फोन में 512 एमबी की रैम और 4 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही फोन 4G VoLTE सपोर्ट करता है।

दिवाली स्मार्टफोन सीरीज 2: 10000 से 20000 रुपये में फेस्टिव सीजन पर खरीद के लिए बेस्ट विकल्प

नोकिया 3310 ड्यूल सिम (कीमत- 3310 रुपये)

इस फोन का 4G मॉडल कंपनी जल्द ही लॉन्च करने वाली है। फिलहाल, नोकिया 3310 ड्यूल सिम 3G सपोर्ट करता है। अगर आप नोकिया के फैन हैं तो जानते ही होंगे की इस कंपनी के फोन कितने टिकाऊ होते हैं। तो इस प्राइज रेंज में नोकिया के फोन का चयन करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसकी डिटेल्स में जाएं तो इसमें 1200 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी 3जी नेटवर्क पर 6.5 घंटे के टॉकटाइम देने में सक्षम है। साथ ही कंपनी ने दावा किया है कि यह 27 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम, 40 घंटे तक का म्यूजिक प्लेबैक टाइम और 35 घंटे तक का एफएम रेडियो प्लेबैक टाइम भी दे सकती है। इसमें रेग्यूलर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और स्नेक गेम दिया गया है। इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो एलईडी फ्लैश से लैस है। इसमें 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही इसमें 16MB रेम के साथ 64 एमबी की स्टोरेज मौजूद है जिसे 32 जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। यह ड्यूल सिम सपोर्ट करता है। फोन फीचर ओएस पर काम करता है और ड्यूल सिम सपोर्ट करता है।

माइक्रोमैक्स भारत 3 (कीमत- 3999 रुपये)

सितम्बर 2017 में लॉन्च हुए माइक्रोमैक्स के इस फोन में 4.50 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। क्वैड कोर मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ फोन में 1GB रैम के साथ 8GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32GB तक बढ़ाया जा सकता है। कैमरा की बात करें तो फोन में 5MP प्राइमरी कैमरा और सेल्फी के लिए 5MP शूटर दिया गया है। पावर बैकअप के लिए फोन में 2000 mAh की बैटरी दी गई है। फोन 3G /4G सपोर्ट करता है।

5000 से 10000 रुपये की रेंज में फोन्स: इस रेंज में आप अपने माता-पिता को फोन गिफ्ट करने से लेकर अपना पहला स्मार्टफोन भी चुन सकते हैं। हाल के भारतीय स्मार्टफोन बाजार के माहौल को देखा जाए तो कंपनियों में बजट रेंज में स्मार्टफोन पेश करने की होड़ लगी है। इसका फायदा सीधा उपभोक्ताओं को हो रहा है। ऐसे में अगर आप बेसिक टास्क के लिए फोन लेना चाहते हैं तो यह रेंज आपके लिए अनुकूल रहेगी।

गैलेक्सी J2 कोर (कीमत- 6190 रुपये)

यह फोन कंपनी का पहला एंड्राइड गो हैंडसेट है जो ओरियो गो पर आधारित है। सैमसंग गैलेक्सी J2 कोर उन यूजर्स के लिए बना है जिनकी यूसेज औसत है। पहली बार स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के लिए भी यह अच्छा विकल्प है। J2 कोर बेसिक स्मार्टफोन है जिसमें वेब- ब्राउजिंग, कालिंग, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे फीचर्स उपलब्ध है। फोन में 5 इंच का qHD TFT डिस्प्ले दिया गया है। J2 कोर में क्वैड कोर Exynos 7570 SoC प्रोसेसर के साथ 1GB रैम दी गई है। स्मार्टफोन 8GB स्टोरेज के साथ आता है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्राइड 8.1 ओरियो पर कार्य करता है। फोन 4G LTE और ड्यूल सिम स्लॉट सपोर्ट करता है। फोन में 8MP का रियर और 5MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। दोनों कैमरा f/2.2 अपर्चर पर काम करते हैं। फोन में 2600 mAh की बैटरी दी गई है। फोन को पूरा चार्ज करने में करीब एक से डेड घंटे का समय लगता है। फोन में रिमूवेबल बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है की फोन यूट्यूब गो पर नॉन-स्टॉप 11 घंटे की वीडियो स्ट्रीमिंग की जा सकती है।

Realme C1 (कीमत- 6999 रुपये)

रियलमी सीरीज का यह सबसे सस्ता वेरिएंट है। Realme C1 में 6.2 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। नॉच फीचर के साथ आने वाला यह अब तक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। इसमें इस साल लॉन्च हुए अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही बेजल लेस डिस्प्ले नॉच फीचर के साथ दिया गया है। Realme C1 में पावर के लिए ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 का प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 4230 mAh की पावरफुल बैटरी दी गई है। फोन को ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है, जहां इसमें फोटोग्राफी के लिए 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, इसके फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है। फ्रंट कैमरे में आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे फीचर्स मिलते हैं। Realme C1 में 2GB की रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। यह ड्यूल सिम फोन है जो 4G सपोर्ट करता है।

दिवाली स्मार्टफोन सीरीज 3: 20000 से लेकर 30000 रुपये से अधिक की रेंज में चुने ये स्मार्टफोन्स

Honor 9N (कीमत- 9999 रुपये)

Honor 9N के डिस्प्ले फीचर्स की बात करें तो इसमें 14.84 सेंटीमीटर का फुल एचडी प्लस बेजल लेस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले के स्क्रीन रेजोल्यूशन की बात करें तो 19:9 रखी गई है जो 12 लेयर्ड कलर को सपोर्ट करता है। फोन में नॉच फीचर भी दिया गया है, जो यूजर्स चाहें तो अपने उपयोग के मुताबिक हाइड भी कर सकते हैं। Honor 9N में 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है जो 3डी फेस रिकोग्नेशन को सपोर्ट करता है। फोन में 4GB रैम के साथ 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। Honor 9N को पावर देने के लिए 3,000 एमएचएच की नॉन रिमूवल बैटरी दी गई है। फोन में हाई सिलिकॉन किरीन 659 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। यह ड्यूल सिम फोन है जो 4G सपोर्ट करता है।

अगर आपका बजट इससे ज्यादा है तो हमारी अगली सीरीज के लिए इस स्पेस पर बने रहें।

यह भी पढ़ें:

कैमरा से लेकर गेमिंग तक के लिए ये हैं 12 सबसे दमदार स्मार्टफोन्स

Diwali 2018: ये हैं इस साल लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन्स

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप