Move to Jagran APP
Featured story

Smartphone Hang Solution: फोन चलाना हो रहा मुश्किल, बार-बार हैंग हो रहा डिवाइस; इन तरीकों से दूर होगी परेशानी

Smartphone Hang Solution अगर आपका स्मार्टफोन भी बार-बार हैंग करता है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। फोन में जरूरत से ज्यादा ऐप्स का होना लो मेमोरी की वजह से डिवाइस हैंग की परेशानी आती है। अगर आप सॉफ्टवेयर अपडेट को नजरअंदाज करते हैं तो फोन या किसी ऐप को चलाने में परेशानी आ सकती है। पुराने सॉफ्टवेयर वर्जन के साथ ही ऐसा होता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 17 Oct 2023 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2023 08:00 PM (IST)
फोन चलाना हो रहा मुश्किल, बार-बार हैंग हो रहा डिवाइस, ऐसे करें ठीक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपका स्मार्टफोन भी बार-बार हैंग करता है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। फोन में जरूरत से ज्यादा ऐप्स का होना, लो मेमोरी की वजह से डिवाइस हैंग की परेशानी आती है। कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो स्मार्टफोन के हैंग होने की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

loksabha election banner

सॉफ्टवेयर अपडेट

अगर आप सॉफ्टवेयर अपडेट को नजरअंदाज करते हैं तो फोन या किसी ऐप को चलाने में परेशानी आ सकती है। पुराने सॉफ्टवेयर वर्जन के साथ ही ऐसा होता है। यानी अगर आप फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर दें तो इस तरह की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

लो स्टोरेज

स्मार्टफोन की स्टोरेज फुल हो जाए तो डिवाइस हैंग करना शुरू कर देता है। फोन से डाउनलोडेड मूवी, वीडियो, फोटोज, गेम्स और ऐप्स को डिलीट कर दिया जाए तो आपका काम बन सकता है। फोन से बेफिजूल या कम जरूरी डेटा को डिलीट कर सकते हैं।

लाइव वॉलपेपर

एनिमेटेड और लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं तो डिवाइस हैंग होने की परेशानी आ सकती है। लाइव और एनिमेटेड वॉलपेपर का सीधा असर रैम की परफोर्मेंस पर ही पड़ता है। फोन के वॉलपेपर पर सिंपल वॉलपेपर के साथ इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: मुसीबत में फंसने पर काम आएंगी फोन की ये दो बैटरी सेटिंग, जानें कब किस फीचर का करें इस्तेमाल

एंटीवायरस

कई बार डिवाइस के हैंग होने के पीछे वायरस जैसी वजहें भी होती हैं। अगर फोन में एंटीवायरस को इंस्टॉल किया जाए तो फोन का हैंग होना कुछ हद तक टाला जा सकता है।

एंटीवायरस के लिए प्ले स्टोर से किसी अच्छी रेटिंग और रीव्यू वाले ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

फोन मेमोरी

फोन में मौजूद ऐप्स का डेटा भी डिवाइस के हैंग होने की वजह हो सकता है। फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्स को सेलेक्ट कर ऐप डेटा को क्लीन कर सकते हैं। ऐसा करना डिवाइस का स्पेस फ्री करने के साथ हैंग की परेशानी को भी दूर कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.