नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आपको कई बार कहीं जाना होता है और आपके पास फोन चार्ज करने का समय नहीं है। आप चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन जल्दी से चार्ज हो जाए। कई बार आपको भी लगता होगा कि आपका स्मार्टफोन बहुत स्लो चार्ज हो रहा है। इसके लिए आपको हम कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को जल्द से जल्द चार्ज कर सकेंगे।

स्मार्टफोन के ऑरिजिनल चार्जर से ही करें चार्ज

कई बार हम अपने स्मार्टफोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। स्मार्टफोन को चार्ज करने से पहले उसके चार्जर के एम्पियर और वोल्ट को जरूर चेक कर लें। अगर सही एम्पियर या वोल्ट का चार्जर नहीं होगा तो फोन बहुत स्लो चार्ज होगा। इसके अलावा बैटरी के खराब होने का खतरा भी बरकरार रहेगा।

लैपटॉप या पीसी से न करें चार्ज

कई बार हम अपने लैपटॉप या पीसी से ही अपना फोन चार्ज करने लगते हैं। लेकिन यदि आप अपने स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज करना चाहते हैं तो आप इसे सीधे वॉल आउटलेट (यानी चार्जिंग प्वाइंट) पर चार्जिंग के लिए लगाएं।

फास्ट चार्जर का करें इस्तेमाल

स्मार्टफोन को तेज चार्ज करने के लिए आप फास्ट चार्जर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेजी से चार्जिंग के लिए एम्पीयर और वोल्टेज को बढ़ा देता है। लेकिन यह तभी संभव है जब आपका फोन इसे सपोर्ट करे।

बैटरी की कैपेसिटी के हिसाब से चुनें पावर बैंक

कई स्मार्टफोन्स में उच्च क्षमता की बैटरी लगी होती है। ऐसे में इन स्मार्टफोन्स को चार्ज करने के लिए 10,000 एमएएच की क्षमता वाले पावर बैंक का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें:

फेस्टिव सीजन में 30000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं ये 5 बेस्ट लैपटॉप

IRCTC से बुक किए टिकट से यात्री का नाम बदलने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

MNP का नए नियम आने के बाद, टेलिकॉम ऑपरेटर को बदलने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप