नई दिल्ली, टेक डेस्क। PM Narendra Modi Birthday: आज भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात के वडनगर में हुआ था और आज वह 72 साल के हो चुके हैं। पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर आज पूरी दुनिया बधाई दे रही है। ऐसे में आप भी उनको बधाई देना चाहते होंगे। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर कैसे बधाई दें सकते हैं।

ऐसे दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई 

  • सोशल मीडिया- नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तभी से वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके थे। बड़ी बात यह भी है कि वह शुरू से ही इन प्लेटफॉर्म पर काफी एक्टिव भी रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फेसबुक, ट्विटर, इन्सटाग्राम , लिंक्ड इन जैसे सभी प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। आप इनमें से किसी ना किसी प्लेटफोर्म पर मौजूद होंगे ही इसलिए आप इनके जरिये प्रधानमंत्री को बधाई दे सकते हैं। इन सभी प्लेटफोर्म पर पीएम के अकाउंट verified है इसलिए बधाई देने से पहले ब्लू टिक को चेक कर लें।

  • Narendra Modi App- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनकी अपनी ऐप Narendra Modi के जरिये भी बधाई दी जा सकती है। यहां आप उन्हें मैसेज, फोटो के साथ वीडियो भी भेज कर शुभकामनाएं दे सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें Gift of Seva के जरिए भी बधाई से सकते हैं।

पूरा परिवार एक साथ दे सकता है बधाई

इस ऐप के जरिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पूरा परिवार एक साथ बधाई दे सकता है। ऐप में ही आपको e-card बनाने की सुविधा मिलती है। इसके बाद e-card को यहां अपलोड करके आप उन्हें बधाई दे सकते हैं। यहां आप एक से ज्यादा e-card भी बनाकर उन्हें भेज सकते हैं।

इसके अलावा ऐप में Personal Video Greeting का फीचर भी दिया गया है। इस फीचर से आप अपना वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद, ऐप में ही अपलोड करके उन्हें जन्मदिन की बधाई दे सकते हैं।

PM Modi को Gift भी दे सकते हैं

Narendra Modi app में ‘Gift of Seva’ का फीचर भी मिलता है। इस फीचर से यूजर्स किसी भी क्षेत्र में शपथ लेकर पीएम को गिफ्ट कर सकते हैं। यहां रक्त दान, Leading Digital India,टीबी मुक्त भारत, वोकल फोर लोकल, एक भारत श्रेष्ठ भारत, LiFE: Pro-Planet People और Catch the Rain जैसे सभी अभियान में से किसी पर भी लोग शपथ ले सकते हैं। NaMo ऐप पर सभी शपथ को वीडियो के रूप में रिकॉर्ड करना है।

इसके अलावा आप इस ऐप पर स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और किसान सेवा आदि के लिए पर 5 रुपये से लेकर 100 रुपये तक डोनेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- DigiLocker के जरिये अपने फोन में रखिए सभी महत्वपूर्ण ID’s और Documents और बनिए Smart Person, जानिए PM नरेन्द्र मोदी की इस शानदार योजना के बारे में 

Edited By: Kritarth Sardana