Move to Jagran APP
Featured story

मोबाइल फोन ब्लास्ट होने से घटा भयावह हादसा; आपकी इस गलती की वजह से फटती है चार्जिंग पर लगे डिवाइस की बैटरी

Mobile Phone Explodes During Chargingमोबाइल फोन ब्लास्ट होने की खबरें नई नहीं हैं। हाल ही में मोबाइल फोन ब्लास्ट होने का नया मामला नासिक से आया है। सवाल यह उठता है कि मोबाइल फोन में ब्लास्ट आखिर होता क्यों है?दरअसल बहुत कम स्मार्टफोन यूजर्स को इस बात की जानकारी होती है कि फोन में लिथियम-आयन बैटरियों की चार्ज क्षमता बहुत अधिक होती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 28 Sep 2023 08:38 PM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2023 08:38 PM (IST)
आपकी इस गलती की वजह से फटती है चार्जिंग पर लगे डिवाइस की बैटरी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मोबाइल फोन ब्लास्ट होने की खबरें नई नहीं हैं। हाल ही में मोबाइल फोन ब्लास्ट होने का नया मामला नासिक से आया है। मोबाइल फोन ब्लास्ट के इस हादसे में तीन लोगों के घायल होने की भी जानकारी सामने आई है।

नासिक के इस मामले में फोन चार्जिंग पर लगा था। खिड़की के पास रखा फोन ब्लास्ट हुआ तो खिड़की के कांच भी टूट गए। यह एक भीषण हादसा बताया जा रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि मोबाइल फोन में ब्लास्ट आखिर होता क्यों है?

इन वजहों से होता है फोन ब्लास्ट

  • दरअसल, बहुत कम स्मार्टफोन यूजर्स को इस बात की जानकारी होती है कि फोन में लिथियम-आयन बैटरियों की चार्ज क्षमता बहुत अधिक होती है। इस तरह की बैटरी अधिक विस्फोटक होती हैं।
  • जानकारों की मानें तो मोबाइल ब्लास्ट या मोबाइल बैटरी ब्लास्ट का एक कारण लिथियम-आयन बैटरियों में पैदा होने वाली हीट होती है। फोन के मौजूद इस तरह की बैटरी किसी भी स्थिति में ब्लास्ट होने का कारण बन सकती हैं।
  • मोबाइल ब्लास्ट का कारण चार्जिंग सर्किट या बैटरी में पैदा हुई हीट भी हो सकती है। दरअसल, कैमिकल एक्शन की वजह से ही बैटरी में कुछ हीट पैदा होती है। यह हीट इलेक्ट्रोलाइट क्षेत्र में फैल सकती है। कुल मिलाकर इलेक्ट्रोलाइट में हाई टेम्प्रेचर बैटरी केस के ब्लास्ट का कारण बनता है।
  • मोबाइल ब्लास्ट का कारण फोन मैन्यूफैक्चरर्स का सुरक्षा से जुड़ी सावधानियों को न बरतना है। यूजर को लुभाने के लिए फोन का वजन कम करने की ओर ध्यान दिया जाता है। इसी के साथ पतले फोन बनाने की होड़ में इस तरह की घटनाएं घटती हैं।
  • कुछ स्थितियों में बैटरी इलेक्ट्रोड शॉर्टिंग (battery electrodes shorting) की वजह से मोबाइल ब्लास्ट होता है।

कौन-सी गलती करते हैं हम

दरअसल, मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए लो-क्वालिटी चार्जर का इस्तेमाल करना सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है। यूजर को सलाह दी जाती है कि वह जिस ब्रांड का फोन इस्तेमाल कर रहे हों उसी ब्रांड का ऑरिजनल खरीद कर डिवाइस चार्ज करें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.