Move to Jagran APP

Mobile Blast: मोबाइल में ब्लास्ट होता क्यों है, जानिये कैसे बचाएँ अपने फोन को फटने से

Mobile Blast आप भी मोबाइल ब्लास्ट के फटने की खबर से हमेशा चिंतित हो जाते होंगे। साथ ही डर भी लगता होगा। चिंता मत कीजिये हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने स्मार्टफोन को फटने से बचा सकते हैं।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2022 02:20 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 02:20 PM (IST)
blast phone photo credit - Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मध्य प्रदेश के बरेली में एक पिता ने मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगाकर छोड़ दिया था। जिसके बाद फोन फट गया और पलंग पर आग लग गई। इस हादसे में आठ महीने की बच्ची आग से बुरी तरह झुलस गई और अब उसका इलाज हस्पताल में चल रहा है।

loksabha election banner

लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर क्यों मोबाइल फोन आये दिन फटते रहते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन से कारण हैं जिससे आपका फोन फट सकता हैं।

ऐसे बचाएँ अपने फोन को फटने से

  • सबसे पहले तो हमेशा अपने मोबाइल का चार्जर और केबल असली ही खरीदें। जिस कंपनी का फोन है उसी कंपनी का चार्जर और केबल खरीदें। अगर आप किसी भी कारण उस कंपनी का चार्जर नहीं ले पाते तो किसी अच्छी कंपनी का चार्जर खरीदें जो आपके फोन के अनुसार ही चार्ज करता है।
  • फोन को कभी भी सूरज की रोशनी में डायरेक्ट रखकर चार्ज न करें। इससे आपका फोन ओवरहीट हो सकता है, जिससे ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

  • जब लोगों के फोन की बैटरी ख़राब हो जाती है तो लोग अक्सर सस्ती बैटरी ले लेते हैं, लेकिन फोन में ब्लास्ट होने का ये भी एक बहुत बड़ा कारण बनता है। इसलिए हमेशा फोन के अनुसार असली बैटरी ही लें
  • ज्यदातर लोग रात को अपना फोन चार्ज पर लगा कर सो जाते हैं। ऐसे में फोन तो 2-3 घंटे में चार्ज हो जाता है, लेकिन फोन को चार्जिंग करीब 7-8 घंटे या तब तक मिलती रहती है जब तक आप सो रहे हैं। ऑवर हीटिंग के कारण फोन की बैटरी में ब्लास्ट हो सकता है।
  • अब सभी लोग अपने फोन में ही अलार्म लगाते हैं जिस कारण लोग अपने फोन को तकिए के नीचे या साथ में रखकर सोते हैं। तकिये के नीचे फोन को रखने से मोबाइल का टैमप्रेचर बढ़ जाता है जिससे उसकी बैटरी पर प्रेशर पड़ जाता है। इस कारण फोन ओवरहीट होकर ब्लास्ट हो सकता है।
  • आपका मोबाइल किसी भी कारण गर्म हो रहा है तो आप इसे इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें। और जब फोन नॉर्मल टैम्प्रेचर में आ जाए तभी इसका इस्तेमाल करें।
  • लोग अक्सर फोन को चार्ज पर लगाकर बात करते रहते हैं, लेकिन ये भी फोन में ब्लास्ट का एक बड़ा कारण बन सकता है। चार्जिंग के दौरान फोन का तापमान ज्यादा होता है जिस कारण फोन गरम रहता है। ऐसे में चार्जिंग पर लगे हुए फोन पर बात करने के लिए आप कभी भी उसे अपने कान के पास ना ले जायें।

आप या तो चार्जिंग बंद कर के फोन पर बात करें और अगर बहुत जरूरी है तो वायरलेस इयरबड्स या नैकबैंड का इस्तेमाल करके बात कर सकते हैं, क्योंकि इससे आप अपने फोन से दूर रहकर भी बता कर सकते हैं और ये उसके मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो सकता है।  

यह भी पढ़ें- Redmi 11A जल्द होने वाला है लॉन्च, मिल सकती है 12 GB रैम और 256 GB इंटरनल स्टोरेज, जानिये सभी संभावित फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.