नई दिल्ली(टेक डेस्क)। वाई-वाई एक ऐसी जरुरत बन चुकी है जिसके बिना ऑफिस, कॉलेज या घर पर काम करना काफी मुश्किल है। वाई-फाई की मदद से एक साथ कई सिस्टम पर इंटरनेट आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। आपने कई बार देखा होगा कि वाई वाई कनेक्शन तो ऑन रहता है लेकिन आपका इंटरनेट काफी स्लो काम करता है। हम उन तरीकों के बारे में आपको बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने स्लो वाई-फाई कनेक्शन को आसानी से तेज कर पाएंगे। डालते हैं इन तरीकों पर एक नजर।

राउटर पोजीशन- वाई-फाई की स्पीड राउटर की पोजीशन पर बहुत निर्भर करती है। कई बार कुछ मीटर का अंतर स्पीड पर काफी असर डालता है। ऐसे में इस बात का ध्यान देना जरूरी है कि आपका राउटर रखा कहां गया हैं? कई बार राउटर को जमीन पर रखने या उसके सामने किसी सामान को रखने से वाई फाई का सिग्नल आपके डिवाइस तक सही से नहीं पहुंच पाता। यहां ध्यान रखना जरूरी है कि आपका राउटर जितनी ऊंचाई पर रखा होगा उतना ही मजबूत सिग्नल आपके डिवाइस तक पहुंचेगा।

राउटर के सिग्नल में क्यों आ रही है रुकावट- वाई फाई सिग्नल के लिए कंक्रीट और मेटल किसी दुश्मन की तरह है। वाई-फीई सिग्नल के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि राउटर के सामने किसी मेटल का सामान तो नहीं रखा है। इसके साथ ही राउटर को बेसमेंट में लगाने से बचना चाहिए क्योंकि दीवारों को भेदना सिग्नल के लिए मुश्लिल होता है।

राउटर से डिवाइस की दूरी- राउटर से डिवाइस की दूरी जितनी बढ़ती जाएगी उतना ही वाई-फाई का सिग्नल कमजोर होता जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कहीं आपका डिवाइस राउटर से ज्यादा दूर तो नहीं। राउटर 360 डिग्री एंगल कवर करता है। आसान भाषा में कहें तो राउटर से हर दिशा में एक बराबर सिग्नल निकलते हैं, ऐसे में किसी एक दिशा में बैठने से कोई अंतर नहीं आएगा लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि जिस दिशा में आपका डिवाइस है वहां कोई रुकावट तो नहीं आ रही।

रिपीटर- अगर आपका घर बड़ा है तो आपको इस बात का ध्यान रखने की जरुरत है कि आपका राउटर ज्यादा जगह कवर करें। ऐसे में रिपीटर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जिसकी मदद से सिग्नल को मजबूत किया जा सकता है।

लोगों की मौजूदगी से कमजोर होता है सिग्नल- मानव शरीर में 60 फीसदी से ज्यादा पानी होता है और पानी रेडियो सिग्नल को कमजोर करता है। हम ऐसा नहीं कह रहे कि अपने घरों से लोगों को निकाले लेकिन ज्यादा लोगों की मौजूदगी से सिग्नल कमजोर होता है।

यह भी पढ़ें:

2018 में ये लैपटॉप बन सकते हैं आपकी बेस्ट च्वाइस, जानिए

इन तरीकों से कीजिए वीडियो को MP4 में कन्वर्ट, जानें पूरा प्रोसेस

जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के 1 जीबी डाटा प्लान में कौन सा बेहतर

 

Posted By: Shubham Shankdhar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस