Move to Jagran APP

AC Tips: बस एक क्लिक से ही आपके आने से पहले ठंडा हो जाएगा पूरा कमरा, चिलचिलाती गर्मी में चाहिए कूलिंग तो फॉलों करें ये टिप्स

गर्मियों में एसी आपको राहत की सांस देता है। ऐसे में अगर आप इसे इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपका एसी भी ठीक तरह से काम करेगा और आपके पॉकेट पर भी ज्यादा असर नहीं होगा। यहां हमने आपके लिए कुछ खास टिप्स पेश की है। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 23 May 2024 08:05 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 08:05 AM (IST)
बस एक क्लिक से ही आपके आने से पहले ठंड़ा हो जाएगा पूरा कमरा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।  गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और लोग एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करके राहत पा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि AC का गलत इस्तेमाल न सिर्फ आपके बिजली के बिल को बढ़ा सकता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है?

स्मार्ट एसी के साथ आपको अपने डिवाइस में ऑन और ऑफ की टाइमिंग सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप कहीं से भी कभी भी ऐप की मदद से इसे ऑपरेट कर सकते हैं। यहां कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है जो आपको AC का उपयोग करते समय नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा हम लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की भी बात करेंगे, जो आपको बेहतर एक्सपीरिंयस देते हैं।

गलत थर्मोस्टेट सेटिंग

  • कई लोग सोचते हैं कि थर्मोस्टेट( टैंपेचर) को जितना कम कर दिया जाएगा, कमरा उतना ही ठंडा होगा। लेकिन यह गलत है। कम थर्मोस्टेट सेटिंग AC पर ज़्यादा दबाव डालती है और बिजली की खपत बढ़ जाती है।
  • बेहतर कूलिंग और दक्षता के लिए, थर्मोस्टेट को 24-26°C (75-78°F) के बीच सेट करें। आप इसे थोड़ा ऊपर या नीचे भी कर सकते हैं, लेकिन यह रेंज ज़्यादातर लोगों के लिए सबसे अच्छी है।

यह भी पढ़ें - 50MP ट्रिपल रियर कैमरा, 5000mAh बैटरी वाला वनप्लस का 5G स्मार्टफोन मिल रहा सस्ता, Flipkart पर मिल रही दमदार डील

नियमित रखरखाव में कमी

  • अगर आप AC का नियमित रखरखाव नहीं करते हैं, तो इसकी कूलिंग क्षमता कम हो सकती है।
  • इसके साथ ही एयर फिल्टर को साफ रखना सबसे महत्वपूर्ण है।
  • विशेषज्ञों का सुझाव है कि बेहतर प्रदर्शन और कूलिंग के लिए हर 1-3 महीने में फिल्टर की जांच कराई जाए।

खराब एयरफ्लो

  • अगर आपका AC ठीक से ठंडा नहीं कर रहा है, तो कमजोर एयरफ्लो इसका कारण हो सकता है।
  • कई लोग AC के आसपास पर्दे या अन्य चीजें लगा देते हैं, जिससे ठंडी हवा का प्रवाह बाधित होता है।
  • AC को ठीक से काम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि हवा का प्रवाह बाधित नहीं है।

खिड़कियां और दरवाजे खुले रखना

जिस कमरे में AC चल रहा है, उसे पूरी तरह से बंद होना चाहिए। कुछ लोग खिड़कियां या दरवाजे खुले रखकर AC का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से ठंडी हवा बाहर निकल जाती है और कमरा ठंडा नहीं होता है।

गलत आकार और गलत तरीके से इंस्टॉलेशन

  • अगर AC का आकार कमरे के हिसाब से नहीं है, तो यह भी कूलिंग क्षमता को प्रभावित करता है।
  • AC खरीदते समय, कमरे के आकार पर ध्यान दें। बेहतर कूलिंग के लिए, यह भी महत्वपूर्ण है कि AC को ठीक से इस्टॉल किया किया जाए।
  • इसके अलावा अगर आप नई एसी खरीदने जा रहे हैं तो आजकल मार्केट में स्मार्ट एसी  के ऑप्शन आते हैं, जो आपको कहीं से भी रिमोटली इसे एक्सेस करने देते हैं। इनके इस फीचर का इस्तेमाल करके आप घर में आने से पहले ही अपने कमरे को ठड़ा कर सकते हैं।

इन गलतियों से बचकर, आप अपने AC का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं, अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें -Nothing Phone (3): नथिंग के अपकमिंग फोन में होगा iPhone 15 Pro जैसा एक्शन बटन! सीईओ Carl Pei ने शेयर की फोटो


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.