Move to Jagran APP
Featured story

किसी भी भाषा या बोली का हो गाना, गुनगुनाने भर से ही सेकेंडों में आंखों के सामने होगा YouTube सर्च रिजल्ट

Search a song by humming कई बार ऐसा होता है जब किसी गाने की धुन ही दिमाग में रहती है लेकिन गाने के बोल कोशिश करने पर भी याद नहीं आते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब गूगल का वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर एक नया फीचर आपकी मदद करेगा। आपको सर्च के लिए बस कुछ सेकेंड गुनगुनाने भर की जरूरत होगी।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 14 Nov 2023 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 14 Nov 2023 07:30 PM (IST)
किसी भी भाषा या बोली का हो गाना, गुनगुना कर ऐसे खोजें YouTube पर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है जब किसी गाने की धुन ही दिमाग में रहती है, लेकिन गाने के बोल कोशिश करने पर भी याद नहीं आते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब गूगल का वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर एक नया फीचर आपकी मदद करेगा।

loksabha election banner

दरअसल, यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर हाल ही में एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिसकी मदद से गाना खोजना पहले के मुताबिक काफी आसान हो गया है।

यूट्यूब पर वॉइस सर्च का करें इस्तेमाल

अमूमन गानों को यूट्यूब पर टाइप कर ही सर्च किया जाता है। हालांकि, यूट्यूब पर वॉइस सर्च की सुविधा भी मौजूद है। वॉइस सर्च के साथ ही यूट्यूब का नया फीचर भी काम करता है।

वॉइस सर्च के साथ गाने को खोजने के लिए आप किसी दूसरे डिवाइस से म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। इसके अलावा, अपनी ही आवाज में गाना गुनगुना या गा भी सकते हैं।

ऐसे खोजें यूट्यूब पर गाना

  1. सबसे पहले फोन पर यूट्यूब ऐप को ओपन करना होगा।
  2. अब होम पेज के टॉप राइट साइड पर नजर आ रहे सर्च आइकन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब Search YouTube के राइट साइड माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब वॉइस के राइट साइड Song पर क्लिक करना होगा।
  5. यहां आप अपनी आवाज में गाना गुनगुना सकते हैं। इसके अलावा, गाना प्ले कर सकते हैं या गाना गा भी सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः YouTube गलत तरीके से रख रहा यूजर्स पर निगरानी, Ad Blocker मामले में कंपनी पर फाइल हुआ केस

जैसे ही गाने का क्लू मिल जाता है, यह गाना आपको अपने फोन की स्क्रीन पर अगले ही पल नजर आ जाएगा। ध्यान दें, यूट्यूब पर कुछ स्थितियों में वॉइस सर्च में परेशानी आ सकती है।

इस फीचर के लिए आपकी आवाज ठीक तरह से डिटेक्ट होना जरूरी है। इसके अलावा, कोशिश करें तो हिंदी के अलावा दूसरी भाषाओं और बोली के गाने भी प्लेटफॉर्म पर नए फीचर के साथ खोज सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.