Move to Jagran APP

Android O के डेवलपर प्रीव्यू को यूजर्स अपने स्मार्टफोन में ऐसे कर सकते हैं इंस्टॉल

इससे डेवलपर्स को यह समझने का समय मिल जाता है कि इस अपडेट को उनके फोन में मौजूद एप्स पूरी तरह सपोर्ट करती हैं या नहीं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 03:23 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2017 03:23 PM (IST)
Android O के डेवलपर प्रीव्यू को यूजर्स अपने स्मार्टफोन में ऐसे कर सकते हैं इंस्टॉल
Android O के डेवलपर प्रीव्यू को यूजर्स अपने स्मार्टफोन में ऐसे कर सकते हैं इंस्टॉल

नई दिल्ली (जेएनएन)। गूगल जल्द ही अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android O लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे गूगल की डेवलपर कॉन्फ्रेंस I/O में पेश किया जाएगा। इससे पहले गूगल ने इस अपडेट का डेवलपर प्रीव्यू मार्च में नेक्सस 6पी, नेक्सस 5एक्स, गूगल पिक्सल और गूगल पिक्सल एक्सपएल में जारी किया था। इसके अलावा सिस्टम इमेज को भी नेक्सस प्लेयर और पिक्सल सी टैबलेट के लिए जारी कर दिया गया है। यह प्रीव्यू डेवलपर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने में मदद करता है। इससे डेवलपर्स को यह समझने का समय मिल जाता है कि इस अपडेट को उनके फोन में मौजूद एप्स पूरी तरह सपोर्ट करती हैं या नहीं। खबरों की मानें तो गूगल Android O का दूसरा डेवलपर प्रीव्यू Google I/O कॉन्फ्रेंस में जारी कर सकता है।  

loksabha election banner

लेकिन अगर आप इस अपडेट को अभी अपने फोन में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो हम आपके लिए इसका तरीका लेकर आए हैं। आपको बता दें कि इस अपडेट का डेवलपर प्रीव्यू केवल नेक्सस 6पी, नेक्सस 5एक्स, गूगल पिक्सल और गूगल पिक्सल एक्सपएल में ही उपलब्ध है। तो अगर आपके पास कोई ऐसी डिवाइस है तो आप इस प्रीव्यू को इंस्टॉल कर सकते हैं।

नोट: Android O डेवलपर प्रीव्यू को इंस्टॉल करते ही फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। ऐसे में आप पहले ही अपने डाटा का पूरा बैकअप ले लें।

कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें Android O डेवलपर प्रीव्यू?

1. आपको अपने विंडो पीसी के लिए एडीबी (एंड्रायड डिबग ब्रिज) की जरूरत होगी ताकि प्रिव्यू को फ्लैश करने के दौरान आप अपने डिवाइस को इससे जोड़ पाएं। वहीं, इसके लिए प्लेटफॉर्म टूल की भी जरूरत होगी और आपको पूरे SDK मैनेजर और only download Platform Tools को डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। इस फाइल को निकालें और यह वो फोल्डर होगा जिस पर हम काम करेंगे। आप पूरे SDK मैनेजर को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर सिर्फ प्लेटफॉर्म टूल को।

2. अब एंड्रायड वेबसाइट से अपने फोन पर Android O प्रीव्यू डिवाइस डाउनलोड करें।

3. जब तक प्रीव्यू डाउनलोड हो रहा है अपने फोन का बैकअप ले लें।

4. एंड्रायड डिवाइस को फ्लैशिंग के लिए तैयार करने के लिए, यूजर को डिवाइस में USB Debugging एनेबल करना होगा। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर About Phone पर जाएं। फिर build number पर 7 बार क्लिक करें। इसके बाद डेवलपर ऑप्शन के लिए पुरानी स्क्रीन पर वापस लौट आएं।

5. इसके बाद डेवलपर ऑप्शन पर टैप कर USB Debugging और OEM Unlocking पर क्लिक कर दें।

6. कंप्यूटर में प्रीव्यू जीप फोल्डर को ओपन करें। यह प्लेटफॉर्म टूल फोल्डर में मिलेगा। इसके बाद प्लेटफॉर्म टूल फोल्डर जाएं और शिफ्ट की पर टैप करें। यहां ओपन कमांड प्रॉम्प्ट को सेलेक्ट करें।

7. अब कंप्यूटर से फोन को कनेक्ट करें। इसके बाद कंप्यूटर पर डिवाइस लिस्ट दी गई होगी। अगर आपकी डिवाइस लिस्ट में नहीं दी गई है तो आपको डिवाइस ड्राइवर को चेक करना होगा।

8. अगर आप अपनी डिवाइस लिस्ट में देख पाते हैं तो adb reboot bootloader टाइप करें और एंटर पर क्लिक कर दें।

9. इसके बाद आपको fastboot flashing unlock टाइप करना है और इसके बाद एंटर पर टैप करना है जिससे bootloader अनलॉक हो जाएगा। अगर ये काम नहीं करता है तो आपको fastboot oem unlock कर कोशिश करनी होगी और एंटर पर क्लिक करना होगा। आपको bootloader को अनलॉक (वॉल्यूम बटन सेलेक्ट के लिए और पावर बटन अनुमति देने के लिए) की अनुमति देनी होगी।

10. अब bootloader अनलॉक हो जाएगा। टर्मिनल को मिनिमाइज करें और फ्लैश-ऑल फाइल को एग्जीक्यूट करें। अब स्क्रीप्ट सभी जरूरी फाइल्स को दिखाएगी। ऐसा भी हो सकता है कि टर्मिनल आने के साथ ही फोन हैंग हो जाए लेकिन चिंता न करें। इसे जारी रहने दें। पूरा फ्लैशिंग प्रोसेस 10 से 15 मिनट का समय लेता है।

11. Android O प्रीव्यू की फ्लैशिंग होने के बाद टर्मिनल आपके किसी भी key को प्रेस करने के लिए कहेगा। इससे पहले न तो टर्मिनल को बंद करें और न ही फोन को अनप्लग करें।

12. अब आपको अपना फोन fastboot मोड पर वापस लाना है और स्टेप 4 से 8 को फ्लैशिंग के लिए दोहराना है। अब टर्मिनल में fastboot flashing lock कमांड टाइप करें। इससे bootloader लॉक हो जाएगा।

13. अब फोन को रीबूट करें और डेवलपर प्रीव्यू का आनंद लें।

यह भी पढ़ें:

In Depth स्टोरी, फिंगरप्रिंट स्कैनर किस तरह करता है काम, जानें इससे जुड़ी सभी डिटेल्स

अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर सिस्टम रीस्टोर का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें क्या हैं फायदे

महज चंद सेकेंड्स में ही किसी का भी फोन होगा आपके कंट्रोल में, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.