Move to Jagran APP

Cheap Flight Tickets: ट्रेन से भी सस्ते में मिलेगी फ्लाइट टिकट, बस इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो

Cheapest Flight Ticket अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक करवाना चाहते हैं हम आपको 5 ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 25 Mar 2023 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 08:00 AM (IST)
Cheap Flight Tickets: ट्रेन से भी सस्ते में मिलेगी फ्लाइट टिकट, बस इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो
how to book cheap flight tickets in india follow this 5 simple step in hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। समर वैकेशन आने वाल है और ऐसे में अगर आप कहीं अच्छी जगह घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए गुड न्यूज़ है। भीड़-भाड़ के और इस गर्मी के मौषम में ट्रेन से जाना काफी मुश्किल काम है। फ्लाइट के टिकट के दाम काफी ज्यादा होते हैं जिसकी वजह से हम कई बार प्लेन की टिकट खरीदना अफोर्ड नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन फ्लाइट की टिकट ट्रेन से भी सस्ते दाम में कर सकते हैं।

loksabha election banner

Incognito mode का करें इस्तेमाल

पहला और सबसे आसान तरीका है Incognito mode का इस्तेमाल करना। अधिकांश एयरलाइंस और ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ब्राउजर कुकीज के जरिए यूजर्स के सर्च पैटर्न और डेटा को ट्रैक करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने नई दिल्ली से वाराणसी के लिए फ्लाइट टिकट की तलाश की है और इसे बुक करने के लिए थोड़ी देर बाद लौटे हैं, तो संभावना है कि आपको अधिक कीमत दिखाई दे सकती है। ऐसा होने से रोकने के लिए, इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करें या बुकिंग से पहले ब्राउज़र कुकीज़ हटा दें।

एयरलाइन वेबसाइटों से टिकट करें बुक

हमेशा नहीं, लेकिन कभी-कभी एयरलाइन वेबसाइटों के पास बेहतर ऑफ़र हो सकते हैं। उनमें से कई 'कैलेंडर व्यू' बुकिंग सिस्टम की पेशकश करते हैं जो उन दिनों की पहचान करने में मदद करता है जब टिकट तुलनात्मक रूप से सस्ते होते हैं। यह आपके द्वारा खोजी जा रही तारीखों के बीच कीमतों को स्कैन करने में मदद करती है।

माइक्रोसॉफ्ट एज कूपन

फ्लाइट टिकट ऑनलाइन बुक करते समय कुछ पैसे बचाने के लिए डिस्काउंट कूपन एक अच्छा तरीका है। हालांकि, उन्हें ढूंढना इतना आसान नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट एज में एक कूपन सुविधा है जो ऑटोमैटिक रूप से इंटरनेट को स्कैन करती है, समय और पैसा बचाने में मदद करती है। जब आप किसी रिटेलर साइट पर जाते हैं, तो उस साइट के लिए कोई कूपन उपलब्ध होने पर Microsoft एज आपको सचेत करेगा। आप एड्रेस बार में नीले शॉपिंग टैग पर क्लिक करके किसी भी समय कूपन की लिस्ट देख सकते हैं। चेकआउट के समय, आप किसी कोड को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।

सार्वजनिक छुट्टियों पर टिकट खोजने से बचें

हमेशा संभव नहीं है, लेकिन कोशिश करें कि वीकेंड या सार्वजनिक छुट्टियों पर हवाई जहाज़ के टिकट की तलाश न करें। संभावना है कि वीकेंड में अधिक लोगों द्वारा खोज करने के कारण आपको कीमतें अधिक दिखाई देंगी।

सोशल मीडिया वेबसाइटों पर ऑफ़र पर ध्यान दें

एयरलाइंस और अन्य ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रहे या आने वाले ऑफर और डिस्काउंट ऑफर पोस्ट करते हैं। फ्लाइट टिकट बुक करते समय आप उन ऑफर्स पर नजर रख सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप ऑफर्स और डिस्काउंट केवल ऑफिशियल पेज, हैंडल या अकाउंट से उठा रहे हैं।

दिन के समय टिकट बुक करने से बचें

दिन का समय मायने रखता है। यदि आपके पास यात्रा के समय को लेकर थोड़ा लचीला होने का विकल्प है, तो पीक आवर की उड़ानें लेने से बचें। सीधे शब्दों में कहें तो दिन की उड़ानों से बचें क्योंकि सुबह की उड़ानें आमतौर पर महंगी होती हैं। लेकिन, यह कोई निर्धारित नियम नहीं है। कई बार आपको सुबह की उड़ानें बहुत सस्ती मिल सकती हैं। इसलिए आपको पूरे दिन के किराए की जांच करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.