नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन का इस्तेमाल आम हो गया है। हर कोई अपने रोजाना के छोटे-बड़े काम स्मार्टफोन पर आसानी से कर सकता है। स्मार्टफोन जितना लाभदायक है उतना ही हमारी प्राइवेसी के लिए खतरा भी है। अगर आप स्मार्टफोन को लेकर लापरवाही बरती तो आप मुसीबत में बड़ सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आपके दोस्त या परिवार वाले आपको फोन कर रहे हैं और आपका फोन बिजी जा रहा है आ फिर कवरेज एरिया से बाहर बता रहा है। वैसे तो ये सब नेटवर्क की खराब क चलते होता है, लेकिन इसके पीछे एक दूसरा कारण भी हो सकता है। यह दूसरा कारण है फोन टैपिंग का। जी हां, अगर आपका फोन टैप हो रहा है तो जरूरी है कि आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए। यहां हम आपको 4 USSD कोड्स के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपका फोन टैप हो रहा है या नहीं।

1. कोड *#*#4636#*#*

इस कोड का इस्तेमाल कर आप फोन की पूरी जानकारी ले सकते हैं। इससे फोन का मॉडल, रैम समेत वाई-फाई कनेक्शन की जानकारी ले सकते हैं। यह सेवा एकदम फ्री है।

2. कोड ##002#

इस कोड को डायल करने से अगर आपके नंबर पर कोई फॉरवर्डिंग कॉल लगी होगी तो वो डिएक्टिवेट हो जाएगी। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट किया गया है तो आप इस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. कोड *#21#

इस कोड को डायल कर आप यह जान सकते हैं कि आपके मैसेज, कॉल या किसी अन्य डाटा को कहीं और डायवर्ट तो नहीं किया गया है। यहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही यह जानकारी भी मिल जाएगी कि किस नंबर पर कॉल डायवर्ट किया गया है।

4. कोड *#62#

कई बार ऐसा होता है कि आपके दोस्त या परिवार वाले आपको फोन कर रहे हैं और आपका फोन बिजी जा रहा है आ फिर कवरेज एरिया से बाहर बता रहा होता है। इस स्थिति में मोबाइल में नेटवर्क कंपनी के नाम की जगह no service दिखाई देता है। इस USSD कोड को डायल करने से आप यह पता लगा पाएंगे आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर रीडायरेक्ट किया गया है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

Voter ID एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

Whatsapp पर आप भी हो सकते हैं बैन, तुरंत हटाएं ये ऐप्स

Facebook Messenger के बाद Chrome डार्क मोड फीचर करेगा रोलआउट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप