Move to Jagran APP

Year Ender 2023: इस साल Google ने Gmail को दी इन खास फीचर्स की सौगात, यहां देखें लिस्ट

Google अपने सभी सर्विसेज के लिए नए अपडेट और फीचर्स लाता रहता है। इस साल भी कंपनी ने बहुत से फीचर्स पेश किए है। आज हम बात करेंगे जीमेल के उन खास फीचर्स के बारे में जिन्हें इस साल पेश किया गया है। इस लिस्ट में इमोजी रिएक्शन से लेकर एआई फीचर्स शामिल है । आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 29 Dec 2023 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2023 07:00 PM (IST)
Gmail को 2023 में मिलें ये खास फीचर्स, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google के दुनिया भर में लाखों यूजर्स है, जो अलग-अलग जरुरतों के लिए उसकी सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। इस लिस्ट में एक नाम जीमेल का भी , जो ज्यादातर प्रोफेशनल ऑर्गेनाइजेशन और पर्सनली भी लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

loksabha election banner

इस इमेल सेवा का उपयोग लोग डेली बेसिस पर करते हैं। ऐसे में कंपनी भी बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए इसे नए फीचर्स के साथ अपडेट करती रहती है। आज हम आपको बताएंगे कि गूगल ने 2023 में जीमेल के लिए कौन से फीचर्स पेश किए है। 2023 में गूगल ने Gmail में बहुत से फीचर्स पेश किए है, जिसमें से 5 खास सेवाओं को हम यहां लिस्ट कर रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

Emoji Reaction

  • Google ने इमोजी रिएक्शन को जीमेल के गूगल चैट में पेश किया था, जिसकी मदद से आप चैट पर मजेदार और ज्यादा बेहतर रिप्लाई कर सकते हैं।
  • इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी भावनाओं को अपने अनुरुप सही तरीके से व्यक्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Spam मेल से छुटकारा पाना हुआ आसान, इन Gmail यूजर्स के लिए पेश हुआ नया फीचर

Priority Inbox enhancement

  • Google ने जीमेल को प्रायोरिटी इनबॉक्स एन्हांसमेंट फीचर के साथ जोड़ा है। इसकी मदद से आप अपने खास मेल को अन्य गैरजरूरी मेल के साथ अलग कर सकते हैं।
  • इससे आपका मेल और स्मार्ट हो जाएगा और इसका इस्तेमाल आपके लिए और आसान हो जाएगा। सबसे अच्छी बात ये है कि इससे मेल को मैनेज करना आसान हो जाएगा और यह खुद-ब-खुद इसे मैनेज करते हैं। आपके जरूरी मेल आपकी प्रायोरिटी लिस्ट में आ जाएंगे।

Help me Write

  • ये एक Ai फीचर है , जो आपको मेल ड्राफ्ट करने में मदद कर सकता है। इस फीचर को मई में लॉन्च किया गया था।
  • इसकी मदद से आपको प्रोफेशनल मेल लिखने में बहुत मदद मिलती है। बता दें कि यह रिसिपिएंट और सबजेक्ट के हिसाब से मेल ड्राफ्ट करने के लिए सुझाव देता है।
  • इससे आप अपने रिस्पांस की लंबाई और टोन को भी बेहतर बना सकते है।

Side-by-side view on tablets

  • मोबाइल और लैपटॉप के साथ-साथ Google ने जीमेल को टैबलेट पर भी बेहतर बनाने का प्रयास किया है। Side-by-side view इसका बेहतर उदाहरण है, जिसकी मदद से आप टैबलेट पर आसानी से मल्टीटास्किंग कर सकते हैं।
  • अब जीमेल आपको एंड्रॉइड टैबलेट में लैंडस्केप मोड के साथ सीधे कंटेंट के साइड में लिंक और अटैचमेंट खोलने देता है।
  • यह स्प्लिट-स्क्रीन विजुअल टैब के बीच लगातार स्विच करने,और काम को आसान करने में मदद करते हैं।

स्ट्रॉग फिशिंग सिक्योरिटी

  • अपने यूजर्स को बेहतर सिक्योरिटी देने के लिए जीमेल में गूगल ने जरूरी अपग्रेड किए है, जिससे आप फिशिंग जैसी समस्या से बच सकते हैं।
  • इसमें आपको अतिरिक्त चेतावनी मिलती है, जब भी आप किसी को पैसे भेजने या अटैचमेंट डाउनलोड करने का प्रयास करते हैं।

यह भी पढ़ें- 16GB रैम, 5000mAh बैटरी और 100W चार्जिंग सपोर्ट वाले OPPO Find X7 की डिजाइन आई सामने, यहां जानें जरूरी डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.