Move to Jagran APP

अपने गुम हुए फोन का ऐसे पता लगायें, जानें पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप

अगर आपका फोन कई छूट गया है या चोरी हो गया है तो आप अपने खोये हुए फोन का पता लगा सकते हैं। जानिये फोन खो जाने पर सबसे पहले क्या करें। इसके साथ यह भी जानिये कि आप कैसे अपने फोन का पता लगा सकए हैं जानें पूरा तरीका।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2022 10:53 AM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 10:53 AM (IST)
अपने गुम हुए फोन का ऐसे पता लगायें, जानें पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप
Smartphone Photo Credit - Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन लोगों की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन गया है। हर व्यक्ति अपने दिन का अधिकतर समय स्मार्टफोन पर ही बिताता है। ऐसे में अगर किसी भी व्यक्ति का स्मार्टफोन खो जाए तो वो बहुत परेशान हो जाता है। क्योंकि वो अपने स्मार्टफोन को तो खो ही देता है सात ही उस स्मार्टफोन में मौजूद कांटेक्ट, मैसेज के साथ फोटो, वीडियो आदि समेत सब कुछ एक झटके में ख़त्म हो जाता है।

loksabha election banner

इसके साथ ही यह भी डर सताता है कि उस फोन का कोई गलत काम में इस्तेमाल ना कर लें या उसमें मौजूद डेटा को कई लीक ना कर दें। हालांकि आज के दौर में आप बिना सिम, इंटरनेट कनेक्शन, और किसी GPS लोकेशन के भी अपने स्मार्टफोन का पता लगाकर उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

फोन खो जाने के बाद सबसे पहले आपको अपना सिम ब्लॉक कराने की जरूरत पड़ती है। ताकि आपके फोन के नंबर से कोई भी गलत काम ना कर सकें। इसके लिए आपको अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से संपर्क कर अपना सिम बंद कराना पड़ता है।

कैसे पता लगायें अपने स्मार्टफोन के बारे में

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में IMEI (International Mobile Equipment Identity) नंबर का पता लगायें। यह आपके फोन के साथ उसके बॉक्स और बिल पर भी लिखा होता है। यह एक 15 डिजिट का नंबर होता है। यह नंबर एक फोन की पहचान का काम करता है। इसी नंबर के जरिये आप फोन का पता लगाकर उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

IMEI नंबर के जरिये फोन का पता ऐसे लगायें

1 सबसे पहले आपको CEIR की वेबसाइट पर जाना है। यह भारत सरकार का एक प्लेटफ़ॉर्म है। यह सेवा फ़िलहाल सिर्फ दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक में ही मौजूद हैं।

2 इसके बाद यहां अपने मोबाइल से जुड़ी सभी जानकारी आपको भरनी है। इसमें फोन का ब्रांड, मॉडल,आखिरी लोकेशन के साथ बिल की कॉपी भी अपलोड करनी पड़ेगी।

3 अब यहां आपको अपना अल्टरनेटिव नंबर भरना है जिसके बाद उस पर एक OTP आएगा।

4 अब आपको अपने फोन की आखिरी लोकेशन डालनी है जिसके बाद एक OTP आएगा जिसे आपने सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

5 अंत में आपको एक रिक्वेस्ट आईडी प्राप्त होगी जो आपके फोन के मिल जाने पर अनब्लॉक करने में काम आएगी।

अब आप CEIR की वेबसाइट के जरिये अपने खोये हुए फोन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। अगर आपका फोन पुलिस को मिल गया तो वो आपको इस पोर्टल के जरिये सूचित कर देगी।

 यह भी पढ़ें- Airtel ने देश के इन 2 राज्यों में अपना सबसे सस्ता प्लान किया बंद, नया प्लान 57 प्रतिशत महंगा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.