Move to Jagran APP

Facebook मैसेंजर पर बार-बार कर रहे ये काम तो तुरंत बदलें सेटिंग, हैकर्स बना सकते हैं निशाना

Facebook Messenger का इस्तेमाल करते हैं और सिंगल टैप में ऐप को इस्तेमाल करते का तरीका भाता है तो आपको एक जरूरी सेटिंग का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़ी मुसीबत को न्यौता दे सकती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 15 May 2023 08:36 AM (IST)Updated: Mon, 15 May 2023 08:36 AM (IST)
Facebook Messenger Log Out Settings, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर प्लेटफॉर्म फेसबुक का इस्तेमाल भारत ही नहीं दुनियाभर के देशों में किया जाता है। वर्चुअल वर्ल्ड का पॉपुलर प्लेटफॉर्म सालों से यूजर्स की पहली पसंद रहा है। यूजर्स को लुभाने के लिए ही कंपनी प्लेटफॉर्म को लेकर नए-नए एक्सपेरिमेंट करती है। सालों पहले फेसबुक यूजर्स की सुविधा के लिए ही मैसेंजर को लाया गया था।

loksabha election banner

फेसबुक मैसेंजर को लेकर यूजर्स करते हैं ये लापरवाही

फेसबुक से अलग मैसेंजर यूजर्स के लिए आसान इंटरफेस और सिंगल टैप की सुविधाओं के साथ आता है। हालांकि, फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल कर बार-बार इसे लॉगआउट करना बहुत से लोगों को झंझट भरा काम लगता है।

ऐसे में बहुत से यूजर्स स्मार्टफोन में ऐप का इस्तेमाल करने के बाद इसे बिना लॉग-आउट किए छोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप एक बड़ी परेशानी को खुद न्यौता दे रहे हैं।

फेसबुक मैसेंजर लॉग-आउट इसलिए जरूरी

दरअसल फेसबुक मैंसेजर को लॉग-आउट करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि ऐसा न करना आपको हैकर्स के निशाने पर ला सकता है। भले ही स्मार्टफोन आपका हो, लेकिन ऐसी लापरवाही एक बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है।

फेसबुक लॉगआउट किए बिना हो सकता है काम

बहुत से यूजर्स को लगता है कि मैसेंजर लॉग-आउट करने के लिए फेसबुक पर जाकर अकाउंट लॉग-आउट करना जरूरी है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो बता दें, आप गलत हैं।

फेसबुक ओपन किए बगैर भी मैसेंजर को लॉगआउट कर सेफ रखा जा सकता है। हालांकि, मैसेंजर और फेसबुक दोनों ही लॉग-आउट करना एक समझदारी भरा काम होता है।

ऐसे लॉग-आउट करें फेसबुक मैसेंजर

  • फेसबुक से मैसेंजर लॉग-आउट करना चाहते हैं तो सबसे पहले फेसबुक सेटिंग पर आना होगा।
  • यहां Privacy>Setting>Security के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद लॉग-इन ऑप्शन पर जाना होगा।
  • यहां ‘Where you’re logged in’ऑप्शन पर डिवाइस को सेलेक्ट करें। डिवाइस के नीचे मैसेंजर लिखा होना जरूरी है।
  • इस स्टेप के बाद आप मैसेंजर लॉग-आउट कर सकते हैं।

फेसबुक ऐप से ऐसे करें मैसेंजर लॉगआउट

  • फेसबुक ऐप पर सबसे पहले सेटिंग और फिर ऐप्स पर आना होगा।
  • ऐप्स की पूरी लिस्ट से मैंसेजर को सेलेक्ट करना होगा।
  • मैसेंजर पर Storage & cache > Clear storage पर जाना होगा।
  • Clear storage करते ही डेटा रिसेट हो जाएगा, यानी आप लॉग-आउट हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.