Move to Jagran APP

कहीं आपके फोन को कोई ट्रैक तो नहीं कर रहा है, इन तीन तरीकों से बचाएं अपने फोन को

इन तीन आसान तरीकों से अपने फोन की सेटिंग्स को बचा सकते हैं यूजर्स

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 02:36 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 07:45 AM (IST)
कहीं आपके फोन को कोई ट्रैक तो नहीं कर रहा है, इन तीन तरीकों से बचाएं अपने फोन को
कहीं आपके फोन को कोई ट्रैक तो नहीं कर रहा है, इन तीन तरीकों से बचाएं अपने फोन को

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या फोन पर बात करते हुए कभी आपने सोचा है कि कहीं आपका फोन ट्रैक तो नहीं किया जा रहा? कहीं कोई ऐसा तो नहीं जो आपके फोन के मैसेजस और कॉल्स पर नजरें गड़ाए हुए है? अगर आपने इन बातों पर कभी ध्यान नहीं दिया है, तो आपको हमारी ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल फोन को इस्तेमाल करना जितना आसान है, उतना ही खतरनाक भी। खतरनाक इसलिए क्योंकि अगर आपके फोन को कोई ट्रैक कर रहा है और आपको इसके बारे में पता नहीं, तो आपकी कई जानकारी खतरे में पड़ सकती है। इसके साथ आपके फोन पर नजर रख रहा व्यक्ति आपके बारे में काफी चीजों के बारे में पता लगा सकता है। इसके अलावा आपकी निजी जानकारी के साथ छेड़छाड़ भी हो सकती है। ऐसे में हम आपके लिए तीन आसान तरीके लेकर आएं हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने फोन को ट्रैक होने से बचा सकते हैं। हम आपको तीन शॉर्ट कीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने फोन पर टाइप करके आप पता लगा सकते हैं कि कहीं कोई आपके फोन पर नजरें तो नहीं गड़ाए बैठा है।

loksabha election banner

Call Forward के लिए(##002#)

अपने फोन के डायलपैड में जाकर ##002# टाइप करें और फिर इंटर कर दें। दरअसल अगर किसी ने आपके फोन में फॉरवर्ड सेटिंग्स के साथ छेड़खानी की होगी, तो इस कोड के इस्तेमाल के बाद सारी सेटिंग्स वापस डिफाल्ट मोड में आ जाएगी। ये कोड आपके तब काम आ सकता है जब आपके फोन में किसी नंबर को दूसरे नंबर पर फॉर्रवर्ड कर दिया गया हो।

Redirect के लिए(*#62#)

अगर आपके फोन में री-डॉयरेक्ट(Redirect) सेटिंग्स के साथ छेड़खानी हुई है तो ये कोड आपके काम आ सकता है। इस कोड की मदद से आप जान पाएंगे कि किस नंबर पर फोन को रीडायरेक्ट किया गया है।

Call Divert के लिए (*#21#)

अगर आपके फोन में किसी ने मैसेज या कॉल को किसी दूसरे नंबर पर डायवर्ट कर दिया हो, तो इस कोड की मदद के बाद वो सारी सेटिंग्स डिफाल्ट मोड में आ जाएगी।

यह भी पढ़ें:

डिस्प्ले और कैमरा को लेकर ये तीन स्मार्टफोन क्यों हैं सुर्खियों में छाये, जानिए फीचर्स और कीमत

15,000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन आ सकते हैं आपको पसंद, जानें फीचर्स

मोबाइल पर फ्री में देख पाएंगे IPL, टेलिकॉम कंपनियों ने लॉन्च किए ये इंटरनेट ऑफर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.