नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत के 4G नेटवर्क में पिछले कुछ महीनों में काफी विस्तार हुआ है। Jio और Airtel के 4G विस्तार के बाद तो यह और तेजी से बढ़ा है। हालांकि, अभी भी कई टेलिकॉम कंपनियां हैं जो 4G नेटवर्क उपलब्ध नहीं करवा पाई हैं। जहां सरकार और टेलिकॉम कंपनियां 5G की बातें करने लगी हैं। वहीं, यूजर्स को 4G नेटवर्क पर ही इंटरनेट स्पीड में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Jio ने 4G का कितना भी विस्तार किया हो लेकिन प्रश्न यह है की क्या आज भी भारत में 4G स्पीड फास्ट है? अगर साउथ कोरिया और सिंगापुर या फिर पाकिस्तान से भी तुलना की जाए तो भारत में 4G इंटरनेट स्पीड कम है। आखिर इसके पीछे के कारण क्या हैं और इसे बेहतर कैसे किया जा सकता है?

भारत में 4G स्पीड स्लो क्यों है?

भारत में 4G इंटरनेट स्पीड कम होने का एक बड़ा कारण कवरेज है। आपको इंटरनेट की कितनी स्पीड मिल रही है यह मुख्य रूप से कवरेज पर निर्भर करता है। भारत में फिलहाल कोई टेलिकॉम कंपनी इसका पूरी तरह से हल नहीं निकाल पाई है। वहीं, अगर आप 2G पर अपने सिम नेटवर्क को स्विच करें तो आपको अच्छी कवरेज मिलेगी। जहां 4G कालिंग करने में आप सक्षम नहीं होंगे, उन जगहों पर 2G सेलेक्ट कर के देखें, आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

- Jio Gigafiber के पूरी तरह से आ जाने के बाद निश्चित रूप से यूजर्स इसे बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। अगर आपका नेटवर्क कॉपर केबल या वायरलेस होने की जगह ऑप्टिकल फाइबर से बना है तो आपको बेहतरीन नेट स्पीड मिलेगी। Jio ने ऑप्टिकल फाइबर का ही जाल फैलाया है। इसी कारण Jio Gigafiber में यूजर्स को अच्छी इंटनरेट स्पीड मिलेगी।

कैसे करें 4G स्पीड बेहतर?

आप में से कई यूजर्स को लगता होगा की 4G नेटवर्क आने के बाद भी नेट स्पीड इतनी स्लो क्यों है? ऐसा इसलिए हैं क्योंकि 4G LTE कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन्स की संख्या बढ़ गई है। स्पेक्ट्रम की सीमित रेंज होने के कारण इंटरनेट की स्पीड स्लो आती है। अपने फोन में 4G स्पीड को बेहतर करने के लिए आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं:

अपनी फोन सेटिंग्स को ठीक करें:

भारत में 4G को शुरू हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है। लेकिन इससे पहले से 4G स्मार्टफोन्स जरूर उपलब्ध थे। अगर आपका पुराना स्मार्टफोन 4G नेटवर्क सपोर्ट करता है तो फोन सेटिंग्स में मोबाईल नेटवर्क में जाएं। इसमें preferred type of network में 4G को इनेबल कर दें। नए 4G फ़ोन्स में यह सेटिंग पहले से हुई होती है।

अपने एक्सेस पॉइंट नेटवर्क यानि की APN को भी चेक कर लें। सही APN का चुनाव करना भी जरुरी है। अपने APN को रिसेट करने के लिए फोन सेटिंग्स में मोबाईल नेटवर्क में जाएं। इसके बाद एक्सेस पॉइंट नेम्स में जाकर पेज के टॉप पर मेनू पर क्लिक करें। इसमें Reset your APN को डिफॉल्ट पर सलेक्ट कर लें।

अच्छे Antennas वाले स्मार्टफोन को खरीदें: आजकल सस्ती कीमत में 4G स्मार्टफोन्स उपलब्ध है। लेकिन ऐसे स्मार्टफोन्स लेने से पहले हम यह ध्यान नहीं रखते की कई फोन निर्माता अपने फोन्स में अच्छी क्वालिटी के Antennas का प्रयोग नहीं करते। ऐसे में आपके फोन का प्रोसेसर कितना भी अच्छा हो लेकिन यह जरुरी नहीं की उसका Antenna भी अच्छा होगा। इसलिए फोन लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें।

ऐप्स का करें सही से इस्तेमाल:

आपके स्मार्टफोन की 4G इंटरनेट स्पीड फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे ऐप्स के इस्तेमाल पर भी निर्भर करती है। ये ऐप्स इंटरनेट स्पीड को स्लो करने के साथ-साथ अधिक डाटा खपत भी करती हैं। इन ऐप्स में कुछ बदलाव कर के आप डाटा खपत को भी कर सकते हैं और अपने इंटरनेट स्पीड को थोड़ा बेहतर भी कर सकते हैं। क्रोमा या ओपेरा जैसे ब्राउजर्स का इस्तेमाल करते समय डाटा सावेर मोड को ऑन कर दें। इससे वेब पेज का लोड टाइम कम हो जाएगा । इस तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल कर के आप अपने फोन में 4G स्पीड को बेहतर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

BSNL प्रीपेड उपभोक्ता अब फ्री में देख पाएंगे Eros Now पर उपलब्ध कंटेंट, जानें कैसे

Samsung TV से लेकर गेमिंग लैपटॉप्स तक CES 2019 में हुए बड़े Launches, पढ़ें यहां

Vodafone Idea प्रीपेड न्यू ईयर ऑफर, नंबर रिचार्ज कर पाएं फ्री Amazon Pay वाउचर  

Posted By: Sakshi Pandya