Move to Jagran APP

WhatsApp ने शुरू की अपनी Premium Subscription Service, जानिए कौन ले सकेगा इसका लाभ

WhatsApp ने अपनी Premium Subscription Service बीटा यूजर्स के लिए जारी कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस सेवा की टेस्टिंग चल रही है जिस कारण यह सभी यूजर्स के लिए कब उपलब्ध होगी इसकी कोई निश्चित तिथि नहीं बताई गई है।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2022 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2022 06:10 PM (IST)
WhatsApp ने शुरू की अपनी Premium Subscription Service, जानिए कौन ले सकेगा इसका लाभ
Whatsapp photo credit - Whatsapp & Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Premium Subscription Service अभी तक आधिकारिक रूप से लॉन्च नहीं हुई है। हालाँकि, यह सेवा अब बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केवल व्हाट्सएप बीटा प्रोग्राम के सदस्य ही प्रीमियम मेनू का उपयोग कर सकेंगे, जिन्हें सभी अतिरिक्त सुविधाएं मिलेगी।

loksabha election banner

WhatsApp Premium Subscription Service के फीचर्स 

इस रिपोर्ट के अनुसार, प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को व्यवसायों के अनुरूप बनाया जाएगा, जिसका अर्थ है कि अधिकांश भुगतान सुविधाएँ औसत यूजर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी नहीं होंगी। कथित तौर पर Whatsapp के प्रीमियम अकाउंट यूजर्स को एक customisable कांटेक्ट लिंक मिलेगा, जिसे हर तीन महीने में एक बार बदला जा सकेगा।

यह ग्राहकों के लिए फ़ोन नंबर टाइप करने के बजाय एक निश्चित व्यवसाय खोजने का एक आसान तरीका माना जाता है। टेलीग्राम में भी समान सुविधा है जहां यूजर्स दूसरों के साथ सीधा संपर्क साधने के लिए एक लिंक शेयर कर सकते हैं।

मिलेगी 10 डिवाइस को कनेक्ट करने की सुविधा 

Whatsapp का पेड वर्जन एक ही अकाउंट से एक साथ 10 डिवाइस कनेक्ट करने की भी सुविधा देगा। इस तरह कर्मचारी अपने व्यवसाय खाते (business account) को कनेक्ट और प्रबंधित (manage) कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें यूजर्स अधिकतम 32 प्रतिभागियों (participants) के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Whatsapp की यह प्रीमियम सर्विस अभी प्रगति में होने के कारण बीटा में है. इसी कारण व्हाट्सएप ने इस पर अपना आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है और ना ही नई सदस्यता सेवा की कोई कीमत या लॉन्च डेट का ऐलान किया है।

Meta ने की ये नई घोषणा 

Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में घोषणा की है व्हाट्सएप एक कॉल लिंक फीचर शुरू कर रहा है जो यूजर्स को एक लिंक बनाने की तो अनुमति देता ही है. इसके साथ ही ऐप के माध्यम से दोस्तों और परिवार के साथ कॉल लिंक साझा करने की सुविधा भी मिलेगी। गूगल मीट या माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के कॉल के लिंक के समान ही इसमें भी यूजर्स लिंक पर क्लिक करके केवल एक ही टैप में कॉल में शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Microsoft Teams का यूजर्स इन कामों में कर रहे हैं दुरूपयोग, जानिये इस गंभीर मामले को 

Twitter Edit Button: ट्विटर पर किसी ट्वीट को कितनी बार कर सकेंगे Edit, जानिए समय सीमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.