नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन पर टेक्स्टिंग करना सभी को पसंद होता है। लेकिन टेक्स्टिंग के दौरान आने वाली कुछ परेशानियों के चलते इसमें खलल पड़ जाती है। iPhone पर चैटिंग करने की बात करें तो इसके करसर को मूव करना कभी-कभी परेशानी भरा हो जाता है। उदाहरण के तौर पर: चैटिंग करते समय अगर किसी शब्द के बीच में कोई अक्षर रह जाता है तो करसर को वहां ले जाकर दोबारा टाइप करना बेहद मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी तो आपको पूरा मैसेज डिलीट कर दोबारा से लिखना पड़ता है। जैसे आपको Please लिखना है और आप Plase लिख दें तो आपको e को दोबारा लिखने के लिए करसर को मूव करना पड़ता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। दरअसल, एप्पल ने सितंबर में iOS 12 को लॉन्च करते समय इसके साथ एक अपडेट भी पेश किया था। इसके तहत अगर आप चैटिंग कीबोर्ड में स्पेस की को होल्ड कर उसे ड्रैग करेंगे तो इस परेशानी का समाधान किया जा सकता है। लेकिन ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस अपडेट के पता न होने के लिए ट्वीट किया है।

इसके अलावा भी iOS 12 में 12 शानदार फीचर्स भी जोड़े गए थे। भारतीय यूजर्स को देखते हुए हिंदी के कंटेट पर भी इस बार iOS 12 में ध्यान दिया गया है। ARKit 2.0 में नई लोकल एजुकेशन ऐप जोड़ी गई है। आप अपने डिवाइस में हिंदी में सेटिंग्स कर सकते हैं। भारतीय यूजर्स को अब हिंदी में ही कई कंटेंट दिए जाएंगे। इन फीचर्स के जुड़ने के बाद यूजर्स को कई आकर्षक बदलाव देखने को मिलेगा। आइए, जानते हैं iOS 12 के इन 12 फीचर्स के बारे में:

बेहतर परफार्मेंस:

सबसे पहले बात करते हैं परफार्मेंस की, इस अपडेट के बाद से पुराने आईफोन के परफार्मेंस में भी बेहतरी देखी गई है। इसके साथ ही आईफोन में आप तेजी से ऐप को ओपन भी कर सकेंगे।

बेहतर नोटिफिकेशन फीचर्स:

अब बात करते हैं नोटिफिकेशन फीचर्स की तो, नए अपडेट के बाद से आप ऐप नोटिफिकेशन्स को आसानी से मैनेज कर सकेंगे। आपके पार वॉट्सऐप समेत तमाम नोटिफिकेशन अब ग्रुप में मिलेंगे। अगर, आप नोटिफिकेशन्स से परेशान हो रहे हैं तो आपको बांयी और स्वाइप करना होगा और नोटिफिकेशन पर टैप करके इसे मैनेज कर सकेंगे। इसमें से आप डिलीवर क्वाइटली या फिर टर्न ऑफ कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

TRAI ने केबल टीवी ऑपरेटर्स पर कसा शिकंजा, अब 130 रुपये में दिखाने होगें 100 चैनल्स

Realme U1 28 नवंबर को भारत में होगा लॉन्च, जानें खास फीचर्स

Idea ने लॉन्च किया Jio से भी सस्ता प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ लंबी वैलिडिटी 

Posted By: Shilpa Srivastava