Move to Jagran APP

iOS12 में जुड़े 12 नए फीचर्स, अब कई ऐप्स हिंदी में भी कर सकेंगे इस्तेमाल

ARKit 2.0 में नया लोकल एजुकेशन ऐप जोड़ा गया है। आप अपने डिवाइस में हिंदी में सेटिंग्स कर सकते हैं। भारतीय यूजर्स को अब हिंदी में ही कई कंटेंट दिए जाएंगे। इन फीचर्स के जुड़ने के बाद यूजर्स को कई आकर्षक बदलाव देखने को मिलेगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 02:08 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 02:08 PM (IST)
 iOS12 में जुड़े 12 नए फीचर्स, अब कई ऐप्स हिंदी में भी कर सकेंगे इस्तेमाल
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ऐप्पल आईफोन सीरीज के तीन स्मार्टफोन्स 12 सितंबर को ग्लोबली लॉन्च किया गया। इसके साथ ही आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए iOS12 का नया अपडेट जारी किया गया है। इस अपडेट के बाद से 12 शानदार फीचर्स भी जोड़े गए हैं। भारतीय यूजर्स को देखते हुए हिंदी के कंटेट पर भी इस बार iOS12 में ध्यान दिया गया है। ARKit 2.0 में नया लोकल एजुकेशन ऐप जोड़ा गया है। आप अपने डिवाइस में हिंदी में सेटिंग्स कर सकते हैं। भारतीय यूजर्स को अब हिंदी में ही कई कंटेंट दिए जाएंगे। इन फीचर्स के जुड़ने के बाद यूजर्स को कई आकर्षक बदलाव देखने को मिलेगा। आइए, जानते हैं iOS12 के इन 12 फीचर्स के बारे में
 
बेहतर परफार्मेंस
 
सबसे पहले बात करते हैं परफार्मेंस की, इस अपडेट के बाद से पुराने आईफोन के परफार्मेंस में भी बेहतरी देखी गई है। इसके साथ ही आईफोन में आप तेजी से ऐप को ओपन भी कर सकेंगे।
 
बेहतर नोटिफिकेशन फीचर्स
 
अब बात करते हैं नोटिफिकेशन फीचर्स की तो, नए अपडेट के बाद से आप ऐप नोटिफिकेशन्स को आसानी से मैनेज कर सकेंगे। आपके पार वॉट्सऐप समेत तमाम नोटिफिकेशन अब ग्रुप में मिलेंगे। अगर, आप नोटिफिकेशन्स से परेशान हो रहे हैं तो आपको बांयी और स्वाइप करना होगा और नोटिफिकेशन पर टैप करके इसे मैनेज कर सकेंगे। इसमें से आप डिलीवर क्वाइटली या फिर टर्न ऑफ कर सकते हैं।
 
समय सीमा तय करना
 
अगर, आप किसी ऐप को ज्यादा समय तक इस्तेमाल करते हैं तो अब आप ऐप इस्तेमाल करने के समय को सीमित कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग में जाकर स्क्रीन टाइम पर टैप करना होगा। इससे आप आसानी से ऐप इस्तेमाल करने का समय सीमित कर सकते हैं।
 
 
ऑटोमैटिक फीचर्स
 
iOS के आर्टिफिशियल वॉयस असिस्टेंट सिरी में कई फीचर्स जोड़े गए हैं। अब आप फ्रेज के जरिए भी सिरी को कमांड दे सकेंगे। जैसे आपको बैंकिंग ऐप ओपन करना है तो आप सिरी को बस इतना कहिए, शो मी द मनी... आपका काम हो जाएगा।
 
3D ऑब्जेक्ट रिकॉग्निशन फीचर
 
AR के जरिए अब 3D ऑब्जेक्ट रिकॉग्निशन को और भी उत्कृष्ठ बनाया गया है। इस फीचर के जरिए आप यह पता लगा सकेंगे कि वास्तविक दुनिया में दो वस्तुओं के बीच की दुरी कितनी है। 
 
 
वॉयस मेमो
 
वॉयस मेमो को फिर से रिडिजाइन्ड किया गया है। वॉयस मेमो रिकार्ड करते समय ऑटोमैटिकली लोकेशन को टैग किया जा सकेगा। जिसकी वजह से यह पता चल सकेगा कि वॉयस मेमो कहां पर रिकार्ड किया गया है।
 
सिरी- ट्रांसलेशन
 
इन नए अपडेट में सिरी के जनरल नॉलेज को भी इंप्रूव किया गया है। साथ ही सिरी अब 50 भाषाओं को ट्रांसलेट कर पाएगी। इसके अलावा रेसिंग से जुड़ी जानकारी के लिए इसमें रेसिंग से जुड़े डाटाबेस को जोड़ा गया है।
 
इंप्रूव्ड फोटो ऐप
 
नए अपडेट के बाद से फोटो ऐप को भी बेहतर बनाया गया है। फोटो ऐप भी अब म्यूजिक ऐप की तरह ही दिखता है। आपके पास एक पर्सनलाइज्ड एलबम और शेयरिंग सजेशन दिखाई देगा। इसके अलावा स्टॉक कैमरा ऐप को और भी बेहतर बनाया गया है। आप अपने चाहने वालों के फोटो को सोशल मीडिया पर आसानी से शेयर कर सकेंगे।
 
गूगल मैप्स- कार प्ले
 
गूगल मैप्स पर कार प्ले फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर के जरिए आप अपने कार को आईओएस डिवाइस से कनेक्ट कर सकेंगे। फिलहाल यह फीचर भारत में उपलब्ध नहीं है।
 
एनिमोजी और मेमोजी
 
एनिमोजी में 4 नए कैरेक्टर को जोडे गए- रेक्स, घोस्ट, कोआला और टाइगर। आप इनके साथ वॉयस एक्टिंग भी कर सकेंगे।
 
 
ग्रुप फेस टाइमिंग
 
आप एक साथ 32 लोगों के साथ ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकेंगे। इस तरह से आप एक बार में पूरे परिवार से भी कॉल कर सकेंगे।
 
प्राइवेसी
 
आईओएस में प्राइवेसी के लिए भी ज्यादा जोर दिया गया है। आपकी अनुमति के बिना कोई भी पर्सनल डाटा कहीं भी शेयर नहीं किया जा सकेगा। सफारी ब्राउजर को भी इसके लिए तैयार किया गया है।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.