नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक को एक और बड़ा झटका लगा है। कैम्ब्रिज ऐनालिटिका डाटा लीक विवाद के बाद से युवाओं के बीच फेसबुक की लोकप्रियता में कमी आई है। अमेरिकी Pew survey के मुताबिक, 18 से 29 वर्ष उम्र के बीच के ज्यादातर युवाओं ने फेसबुक ऐप को अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दिया है या फिर फेसबुक से ब्रेक ले लिया है। करीब 3,400 अमेरिकी युवाओं के बीच किए गए सर्वे के बाद यह आंकड़ा सामने आया है। फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करने वाले युवाओं में से 26 फीसद युवाओं ने फेसबुक ऐप को पूरी तरह से डिलीट कर दिया है। जबकि, 42 फीसद युवाओं ने फेसबुक से फिलहाल ब्रेक ले लिया है यानी कि इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

हालांकि, इस सर्वे में फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर ऐप यूजर्स शामिल नहीं है। विदेशों में ये ऐप्स भी काफी लोकप्रिय है। फेसबुक के प्रति युवाओं की उदासीनता इस साल के शुरुआत में कैम्ब्रिज ऐनालिटिका विवाद के बाद से आई है। Pew survey ने इस साल मई और जून के महीने में 3,400 से ज्यादा अमेरिकी यूजर्स के बीच सर्वे किया है। इस सर्वे में करीब 54 फीसद युवाओं ने अपने फेसबुक में प्राइवेसी सेटिंग्स में भी बदलाव किया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के कई यूजर्स आजकल फेसबुक का इस्तेमाल कम करने लगे हैं। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी FBI के मुताबिक फेसबुक पर अभद्र भाषा का चलन बढ़ा है, साथ ही रूस के कुछ हैकर्स ने 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव को फेसबुक के जरिए प्रभावित करने की कोशिश की। इसके लिए कैम्ब्रिज ऐनालिटिका द्वारा फेसबुक यूजर्स के डाटा का गलत इस्तेमाल किया गया। जिसके बाद इस साल की शुरुआत में फेसबुक को काफी किरकिरी झेलनी पड़ी था। बाद में फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने माफी भी मांगी थी। 

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi 6 Pro इन दो स्मार्टफोन से किन मायनों में है बेहतर, जानें 

Xiaomi Redmi 6A vs Redmi 6 vs Redmi 6 Pro: बजट रेंज में कौन है बेहतर

Jio, Airtel और Vodafone के 300 रुपये से नीचे इन प्लान्स में मिलता है फ्री डाटा और कॉल्स

Posted By: Harshit Harsh