Move to Jagran APP

भारतीयों में अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स उधार लेने की आदत, 10 में से 8 लोग करते हैं जुगाड़

Pixights द्वारा किए गए सर्वे में 10 में से 8 सब्सक्राइबर्स अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ शेयर कर रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 04:44 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:49 AM (IST)
भारतीयों में अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स उधार लेने की आदत, 10 में से 8 लोग करते हैं जुगाड़
भारतीयों में अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स उधार लेने की आदत, 10 में से 8 लोग करते हैं जुगाड़

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय यूजर्स अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स पर वीडियो देखने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से उनके अकाउंट की डिटेल्स उधार ले रहे हैं। कंस्टलटेंसी फर्म Pixights द्वारा किए गए सर्वे में 10 में से 8 सब्सक्राइबर्स अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ शेयर कर रहे हैं। यह सर्वे दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, मुंबई, अहमदाबाद, बेंग्लूरू, चेन्नई और कोलकाता के 1830 लोगों पर किया गया है।

loksabha election banner

नेटफ्लिक्स की बात करें तो यह 4 लोगों को एक अकाउंट शेयर करने की सुविधा देता है। वहीं, अमेजन प्राइम वीडियो की बात करें तो यह दो लोगों को एक मेंबरशिप प्रोग्राम शेयर करने की सुविधा देता है। इसमें 4 चाइल्ड प्रोफाइल भी एड की जा सकती हैं। इसके अलावा यूजर्स एक ही प्रोफाइल को दो अलग डिवाइसेज में साइन इन कर सकते हैं।

स्त्रोत: Pixights 

जानें सर्वे की डिटेल्स:

Pixights के मुताबिक, ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भारतीय यूजर्स औसत रुप से 295 रुपये प्रति महीने खर्चते हैं। करीब 62 फीसद भारतीय तीन या इससे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स को सब्सक्राइब करते हैं। वहीं, केवल 3 फीसद लोग फ्री कंटेंट देखते हैं। ओवरऑल देखा जाए तो भारतीय यूजर्स टेलीविजन के मुकाबले ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि यहां उन्हें हर तरह का कंटेंट उपलब्ध कराया जाता है।

पहले नंबर पर है अमेजन:

Pixights के सर्वे के अनुसार, 38 फीसद लोगों ने कहा कि उनका सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो है। इसे पिछले साल दिसंबर में पेश किया गया है। इसके सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को 129 रुपये मासिक और 999 रुपये वार्षिक देने होते हैं। नेटफ्लिक्स की बात करें तो इसमें सिंगल स्क्रीन के लिए 500, डबल स्क्रीन के लिए 650 और चार स्क्रीन के लिए 800 रुपये देने होते हैं। वहीं, प्राइम सब्सक्रिप्शन केवल वीडियो कंटेंट ही नहीं बल्कि इसमें दो दिन में शिपिंग और अमेजन म्यूजिक भी उपलब्ध कराया जाता है।

यह भी पढ़ें:

इस फेस्टिव सीजन फ्लिपकार्ट और अमेजन पर नहीं मिलेंगे डिस्काउंट और ऑफर्स! जानें कारण

24 सितंबर को उठेगा Nokia 5.1 Plus की कीमत से पर्दा, 15000 रु से कम में हो सकता है लॉन्च

25990 रुपये का Vivo V11 Pro मात्र 4299 रुपये में घर ले जाने का मौका, पढ़ें ऑफर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.