Move to Jagran APP

एक्सपर्ट की नजर से ये हैं साल 2017 के टॉप 5 फ्लैगशिप स्मार्टफोन

2017 में लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स में जिन्हें किया गया सबसे ज्यादा पसंद, जानें खासियतें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 19 Dec 2017 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2017 11:04 AM (IST)
एक्सपर्ट की नजर से ये हैं साल 2017 के टॉप 5 फ्लैगशिप स्मार्टफोन
एक्सपर्ट की नजर से ये हैं साल 2017 के टॉप 5 फ्लैगशिप स्मार्टफोन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्मार्टफोन बाजार के लिहाज से साल 2017 काफी अच्छा रहा। बड़ी-छोटी सभी कंपनियों ने अपनी पकड़ और मजबूत करने के लिए बजट रेंज, मिड रेंज और हाई-रेंज में अपने स्मार्टफोन पेश किए। अपनी इस ईयर एन्ड स्टोरी में हम आपको इस साल लॉन्च हुए कुछ फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के बारे में बताने वाले हैं । इस बाबत हमने टेक एक्सपर्ट विभा सचदेव से बात की। जानते हैं यूजर्स के रिस्पांस और बाजार के हाल के हिसाब से इस साल लॉन्च हुए टॉप 5 स्मार्टफोन्स के बारे में:

loksabha election banner

आईफोन 10
कब हुआ लॉन्च: सितंबर 
एक्सपर्ट के अनुसार खासियत: वायरलेस चार्जिंग, कैमरा, डिस्प्ले

iPhone X के फीचर्स: इस फोन में 5.8 इंच का एज-टू-एज OLED सुपर रेटीना डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2436×1125 है। साथ ही पिक्सल डेनसिटी 458ppi है। यह फोन M11 मोशन को-प्रोसेसर के साथ A11 बायोनिक 64-बिट चिपसेट से लैस है। फोटोग्राफी के लिए इसमें ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर f/1.8 अपर्चर और वाइड एंगल के साथ 12 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर है। इसके रियर कैमरे के साथ क्वाड-एलईडी ट्रूटोन फ्लैश दिया गया है। इसमें 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.2 अपर्चर, पोट्रेट मोड और नए पोट्रेट लाइटनिंग फीचर से लैस है

आईफोन 8
कब हुआ लॉन्च: सितंबर 
एक्सपर्ट के अनुसार खासियत: बेहतर कैमरा, बेहतर प्राइज रेंज

आईफोन 8 के फीचर्स:
एप्पल के आईफोन 8 में ए11 बायोनिक चिपसेट दिया गया है। फोन बेहतर कैमरा के साथ आता है। आईफोन 8 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। अन्य क्षमता की बात करें तो यूज़र अब नए आईफोन से 240 फ्रेम प्रति सेकेंड की स्पीड 1080 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। आईफोन 8 में 4.7 इंच का डिस्प्ले दिया गया है।

सैमसंग गैलेक्सी S8
कब हुआ लॉन्च: अप्रैल
एक्सपर्ट के अनुसार खासियत: फ्लॉलेस डिजाइन और फुल व्यू स्क्रीन

सैमसंग गैलेक्सी S8 फीचर्स:

गैलेक्सी S8 में 5.8 इंच का QHD+(1440x2960 पिक्सल) सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। गैलेक्सी S8 कंपनी के एक्सनोस प्रोसेसर और क्वालकॉम के 835 चिपसेट पर आधारित हैं। भारतीय बाजार में सैमसंग ने क्वालकॉम वर्जन को लॉन्च किया है। स्मार्टफोन में 4 GB रैम और 64 GB स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 GB तक का बढ़ाया जा सकता है। एंड्रायड 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।

पावर बैकअप के लिए 3000 mAh की बैटरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफोन में 12 MP का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। जबकि वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए ऑटोफोकस के साथ 8 MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। इसके अलावा फोन IP68 सर्टिफाइड हैं, जो कि इसे डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंट बनाते हैं।

गूगल पिक्सल 2
कब हुआ लॉन्च: अक्टूबर
एक्सपर्ट के अनुसार खासियत: बेहतर कैमरा, लाइटवेट, बढ़िया परफॉरमेंस

गूगल पिक्सल 2 के फीचर्स:

पिक्सल 2 में 5 इंच की फुलएचडी OLED डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन ग्लास और एलुमिनियम से डिजाइन किया गया है। फोन में स्टीरियो स्पीकर को शामिल किया गया है। गूगल पिक्सल 2 स्मार्टफोन ऑक्टा-कोर प्रोसेसर पर काम करता है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम से लैस है। इसमें 64 जीबी और 128 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। इसका यूएसबी टाइप-सी पोर्ट चार्जिंग के अलावा हेडफोन सॉकेट का भी काम करेगा। फोन में पावर देने के लिए 2700 mAh की बैटरी मौजूद है।

इसके कैमरे की अगर बात करें तो, गूगल पिक्सल 2 में फोटोग्राफी के लिए f/1.8 अपर्चर वाला 12.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। यह ऑप्टिकल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन से लैस है। वही, इसके फ्रंट पैनल पर f /2.4 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। आपको बता दे कि गूगल पिक्सल 2 वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है। यह फोन फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स से लैस है। साथ ही, यह वाटर रेसिस्टेंट भी है। यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

एचटीसी U11
कब हुआ लॉन्च: जून
एक्सपर्ट के अनुसार खासियत: म्यूजिक के शौकीनों के लिए खास

एचटीसी U11 के फीचर्स:

इसमें 5.5 इंच का क्वाड एचडी सुपर एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जिसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गई है। यह फोन 2.45 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस है। यह फोन एंड्रायड 7.1 नॉगट पर काम करता है जिसपर एचटीसी की स्कीन दी गई है। स्टोरेज और वेरिएंट के आधार पर इसे दो वेरिएंट में पेश किया गया है। पहला वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है। दूसरा वेरिएंट 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज से लैस है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

फोटोग्राफी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। यह 1.4 माइक्रोन पिक्सल, अल्ट्रा स्प्रेड ऑटोफोकस, बीएसआई सेंसर, ओआईएस, अपर्चर एफ/1.7, डुअल-एलईडी फ्लैश, स्लो मोशन और 4के वीडियो रिकॉर्डिंग से लैस है। साथ ही इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो बीएसआई सेंसर और फुल एचडी रिकॉर्डिंग से लैस है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट के साथ आता है।

यह भी पढ़ें: 

कम कीमत में खरीदना चाहते हैं पावरबैंक तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन

किसी भी इमेज को मिनटों में कर सकते हैं रिसाइज, यह है तरीका

कम बजट में आने वाले बेस्ट 32 इंच टीवी, खास फीचर्स से हैं लैस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.