नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi इस सप्ताह 23 नवंबर को अपना एक और मिड रेंज का स्मार्टफोन Redmi Note 6 Pro भारत में लॉन्च करने वाला है। इस स्मार्टफोन को पहले ही ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया गया है। फोन को फिलहाल थाइलैंड और इंडोनेशिया में लॉन्च किया जा सकता है। इस फोन का सीधा मुकाबला Realme 2 Pro से होगा। आइए, जानते हैं इन दोनों ही फोन के मुख्य फीचर्स के बारे में

डिजाइन और डिस्प्ले

Redmi Note 6 Pro के डिजाइन की बात करें तो इसमें कर्व्ड ग्लास और मेटर यूनिबॉडी डिजाइन दिया गया है। फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.26 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1080 x 2280 पिक्सल दिया गया है। फोन नौच फीचर्स के साथ आता है।

Realme 2 Pro में 6.3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। फोन की स्क्रीन को गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन दी गई है। कंपनी के मुताबिक इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 90.8 प्रतिशत है। फोन को भारत में तीन कलर ऑप्शन्स में लॉन्च किया गया है। फोन में वाटर ड्रॉप नौच फीचर दिया गया है।

कैमरा फीचर्स

Redmi Note 6 Pro के कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसके फ्रंट में भी ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। फ्रंट में 20 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ही बोकेह मोड को भी सपोर्ट करता है।

Realme 2 Pro में फोटोग्राफी के लिए 16 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है, जिसमें आपको बोकेह इफेक्ट भी मिलता है। वहीं, बात करें इसके फ्रंट कैमरे की तो, आपको इसमें 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है। इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरे में आर्टिफिशियल ब्यूटीफिकेशन जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

स्टोरेज और प्रोसेसर

Redmi Note 6 Pro 4/6GB रैम ऑप्शन्स के साथ आता है, साथ ही फोन में 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 एसओसी प्रोसेसर दिया गया है। फोन की मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

Realme 2 Pro को 4GB/64GB, 6GB/64GB और 8GB/128GB के तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। Realme 2 Pro में पावर के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 का चिपसेट लगा है। गेमिंग के शौकीनों के लिए इसमें इन-बिल्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस गेमिंग बूस्टर दिया गया है, जिससे आप हाई ग्राफिक्स गेम का बिना रूके घंटो मजा उठा सकते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम और बैटरी

Redmi Note 6 Pro को पावर देने के लिए इसमें 4,000 एमएएच की पावरफुल बैटरी दी गई है। वहीं, ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 के साथ ही MIUI 10 यूजर इंटरफेस के साथ आता है।

Realme 2 Pro एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है, जो कलर color 5.2 UI पर काम करता है। फोन में 3500mAh की बैटरी दी गई है।

कीमत

इस फोन को भारत में 18,000 से 20,000 रुपये की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। इसके कीमत के बारे में जानकारी फोन के लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगी।

Realme 2 Pro के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज की कीमत 13,990 रुपये है। वहीं, 6GB रैम और 64GB स्टोरेज की कीमत 15,990 रुपये है। जबकि, 8GB रैम और 128GB स्टोरेज की कीमत 17,990 रुपये है। 

यह भी पढ़ें:

Samsung के इन मिड और बजट रेंज स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती

Flipkart की स्टार्ट-अप से लेकर देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी बनने की पूरी कहानी

OnePlus 6T के बाद इन 55 स्मार्टफोन्स में मिलेंगे Android 9.0 Pie अपडेट

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप