नई दिल्ली। वीवो एक बार फिर यूजर्स के लिए अपना नया स्मार्टफोन वीवो वी5एस लेकर आ गया है। अपने इस नए फोन के साथ वीवो कई स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर देने वाला है। जाहिर सी बात है की वीवो अपने स्मार्टफोन्स में खासतौर पर सेल्फी कैमरा पर ज्यादा ध्यान दे रही है। इसलिए कंपनी के पुराने हैंडसेट्स की तरह इस नए स्मार्टफोन की भी खासियत सेल्फी कैमरा ही है। तो इस फोन की टक्कर में भी सेल्फी सेंट्रिक फोन्स ही होंगे। हम इस पोस्ट में वीवो V5s का उसके दो प्रतिद्वंदियों जियोनी A1 और ओपो F1s में अंतर बताने जा रहे हैं। कीमत की हिसाब से भी यह तीनो स्मार्टफोन्स एक ही श्रेणी में आते हैं।

कीमत और उपलब्धता: वीवो ने अपने स्मार्टफोन को 18,990 रुपये की कीमत पर मार्किट में उतारा है। इस फोन की प्री-आर्डर बुकिंग गुरुवार यानि 4 मई से शुरू होगी और इसकी पहली सेल 6 मई को होगी। फिलहाल इस फोन का ब्लैक कलर वेरिएंट उपलब्ध होगा। अगर आप इस हैंडसेट का क्राउन गोल्ड वेरिएंट लेना चाहते हैं तो आपको 20 मई तक का इंतजार करना होगा। जियोनी A1 की कीमत 19,990 रुपये है और यह तीन रंग आॅप्शन ब्लैक, ग्रे और गोल्ड में उपलब्ध है। वहीं, ओप्पो F1s की कीमत 17,990 रुपये है और यह भी तीन रंग आॅप्शन रोज गोल्ड, ग्रे और गोल्ड में उपलब्ध है।

डिस्प्ले और डिजाइन: वीवो V5s में 5.5 इंच का एचडी डिसप्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1280×720पिक्सल है। स्मार्टफोन में फ्रंट पर प्रोटेक्शन के लिए 2.5डी कर्व्ड ग्लास दिया गया है। जियोनी a1 को कंपनी ने एक ही नजर में भा जाने लायक बनाया है। कंपनी का दावा है की मेटल बॉडी से बने इस स्मार्टफोन में A6000 एयरक्राफ्ट ग्रेड मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। डिवाइस की साइड्स और बैक पैनल दोनों ही यूजर्स को पसंद आएंगे। इस फोन के होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। फ्रंट कैमरा स्क्रीन के बिलकुल ऊपर दिया गया है। इसी के साथ LED फ्लैश लाइट भी मौजूद है जिसे जियोनी ने सेल्फी-फ्लैश का नाम दिया है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और स्पीकर नीचे की तरफ हैं और 3.5mm जैक ऊपर दिया गया है। फोन का रियर, मार्किट में मौजूद अन्य कई स्मार्टफोन्स से समान लगता है। लेकिन फिर भी फोन का ओवरऑल लुक ध्यान आकर्षित करने वाला है। Oppo F1s मेटेलिक बॉडी से बना है। इसके साथ 5.5 इंच की डिस्पले 2.5डी कर्व्ड ग्लास के साथ दिया गया है।

हार्डवेयर: वीवो के पिछले स्मार्टफोन V5 की तुलना में V5s में इंटरनल स्टोरेज के अलावा हार्डवेयर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह स्मार्टफोन 64-बिट आॅक्टाकोर मीडियाटेक MT6750 चिपसेट पर कार्य करता है। इसमें 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 256 जीबी तक का एक्सपेंडेबल डाटा स्टोर किया जा सकता है। Gionee A1 Plus में 6 इंच का फुल एचडी डिस्पले दिया गया होगा। यह फोन मीडियाटेक हेलियो पी25 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस होगा। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई होगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। Oppo F1s 1.5 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर मीडियाटेक एमटी6750 प्रोसेसर से लैस है। साथ में 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है जिसे 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

 

कैमरा: इन स्मार्टफोन में मुख्य प्रतियोगिता कैमरे में है। V5s का सेल्फी कैमरा 20 मेगापिक्सल का है और रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है। यूजर्स को सेल्फी का बेहतर अनुभव प्राप्त हो इसके लिए फ्लैश भी दिया गया है। इसी के साथ यूजर सेल्फी कैमरा से फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर पाएंगे। रियर कैमरे के बात करें तो यह ऑटो फोकस और फेस डिटेक्शन जैसे फीचर्स के साथ आता है। जियोनी A1 में ऑटोफोकस और एक LED फ्लैश के साथ 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसी के साथ कैमरा एप में लाइव फिल्टर्स के साथ स्मूथनिंग, व्हाइटनिंग, स्लिमिंग, ऑय एंलार्जिंग जैसे ब्यूटिफाई फीचर्स मौजूद हैं। HDR सेल्फीज ने रेग्यूलर सेल्फीज से बेहतर परिणाम दिया। लो-लाइट में भी कमरे ने अच्छा काम किया। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मौजूद है। इसमें ड्यूल-LED फ्लैश और f/2.0 अपर्चर है। Oppo F1s में पीडीएएफ और एलईडी फ्लैश से लैस 13 एमपी का रियर कैमरा दिया गया है जो कि बेहतरीन फोटो देने में सक्षम है। अब बात की जाए इसके फ्रंट कैमरा की तो Oppo F1 का फ्रंट कैमरा दमदार है। इसमें एफ/2.0 अपर्चर, आईएसओसीईएलएल तकनीक, वाइड-एंगल लेंस, ब्यूटीफाई 4.0 और फुल एचडी सपोर्ट से लैस 16 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

बैटरी और कनेक्टिविटी: वीवो V5s में पावर बैकअप के लिए 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस इस स्मार्टफोन में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, प्रॉक्सिमिटी, ई-कंपास और जायरोस्कोप सेंसर दिए गए हैं। इस फोन में 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ 4.0, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन/एसी, एनएफसी और जीपीएस शामिल हैं। जियोनी A1 में 4010 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसी के साथ यह फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है। यह फोन मात्र 20 मिनट में यह 40 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। Oppo F1s 3075 एमएएच की बैटरी से लैस है।

ऊपर दी गई डिटेल्स के आधार पर आप तीनों फोन्स में से अपने पसंदीदा फोन का चयन कर सकते हैं। हालांकि तीनों फोन्स में ज्यादा अंतर नहीं है। तीनों ही स्मार्टफोन एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

लेनोवो वाइब k5 नोट बनाम शाओमी रेडमी नोट 4, पढ़ें Comparison

LG G6 vs सैमसंग गैलेक्सी S8, कीमत और स्पेसिफिकेशन के मामले में कौन है बेहतर

रिलायंस जियो धन धना धन vs बीएसएनल नए डाटा ऑफर प्लान, कौन साबित होगा आपके लिए बेहतर
 

Posted By: Sakshi Pandya