Move to Jagran APP

मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं होगी परेशानी

कीमत, फीचर्स और कंडीशन जैसी बातों के आधार पर तय किया जा सकता है कि कौन सा माइक्रो एसडी कार्ड यूजर्स के लिए बेहतर हो सकता है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 10:40 AM (IST)
मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं होगी परेशानी
मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं होगी परेशानी

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले आपने कभी सोचा है कि आपकी एक गलती आपकी पूरी मेहनत को बर्बाद कर सकती है? दरअसल मेमोरी कार्ड किसी भी डिवाइस का एक बड़ा फीचर होता है जिसे यूजर्स अक्सर अनदेखा कर देते हैं। अगर आप मेमोरी कार्ड को सिर्फ स्टोरेज के आधार पर खरीदते हैं तो आपको आगे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उदाहरण के रुप में मान लिजिए आपने अपने किसी गर्म जगह पर एक्शन कैमरे की मदद से रिकॉर्डिंग की लेकिन आपका मेमोरी कार्ड उस गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पाया, ऐसे में आपकी रिकॉर्ड की हुई सारी फाइल बर्बाद हो सकती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं की मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

4जीबी से कम का मेमोरी कार्ड न खरीदें

अगर आप मेमोरी कार्ड खरीदने की सोच रहे हैं तो इस बात का ख्याल जरूर रखें कि इसकी कैपेसिटी 4जीबी से कम की न हो। दरअसल कम स्टोरेज की मेमोरी कार्ड आपको 2 गुना या फिर चार गुना तक महंगा पड़ता है।

डिलीवरी चार्ज

मेमोरी कार्ड को ऑन लाइन ऑर्डर करते समय डिलीवरी चार्ज का जरूर ध्यान रखें। हो सकता है कि ऑन लाइन मेमोरी कार्ड आपको किसी स्टोर या आउट लेट के मुकाबले महंगा पड़ रहा हो।

SDXC स्पोर्ट

अगर आप ज्यादा कैपेसिटी वाले कार्ड(32 जीबी या उससे ज्यादा) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपका डिवाइस SDXC को स्पोर्ट करता हो।

फीडबैक जरूरी है

किसी भी ऐसे विक्रेतो से कार्ड न खरीदें जिसे कम फीडबैक मिला हो। इसका अलावा ये भी ध्यान रखें कि प्लेटफॉर्म पर फीडबैक देने वाले यूर्जस ट्रस्टेड हों?

ज्यादा स्टोरेज मतलब कम दाम

128 जीबी या उससे ज्यादा का स्टोरेज कार्ड खरीदना आपके लिए किफायती साबित होगा। दरअसल ज्यादा तर यूजर्स 64 जीबी तक का ही माइक्रो एसडी कार्ड खरीदना पसंद करते हैं।

क्लास बताएगा स्पीड

एसडी कार्ड को कई क्लास में बंटे होते है। इन क्लास की मदद से पता चलता है कि किसी भी कार्ड का मिनिमम परफॉर्मेंस क्या है। क्लास 4 का मतलब होता है कि आपका कार्ड 4 एमबी प्रति सेकेंड्स की स्पीड देता है। वहीं क्लास 10 का मतलब है कि आपका कार्ड 10 एमबी प्रति सेकेंड्स की स्पीड दे रहा है।

X रेटिंग

कई विक्रेता कार्ड की स्पीड को X रेटिंग के आधार पर बेचते हैं। X रेटिंग का मतलब है 150 केबी प्रति सेकेंड्स से गुड़ा(ये रीड स्पीड है कि भी CDROM ड्राइव की)। यानी अगर किसी कार्ड पर 100x लिखा है तो इसका मतलब वो 14एमबीपीस की स्पीड दे रहा है।

कंडीशन

किसी भी कार्ड को लेने से पहले ये जांच लें कि वो किस कंडीशन जैसे, तापमान, प्रेशर इत्यादि पर काम कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

इस प्लान में मिल रहा 126जीबी डाटा, ये कंपनियां दे रही हैं 3GB डाटा रोज

Sennheiser CX Sport ब्यूटूथ हेडफोन लॉन्च, फास्ट चार्जिंग जैसे कई फीचर्स से लैस

Oppo Realme 1 vs Xiaomi Redmi Note 5 Pro: फीचर्स और कीमत में जानें कौन है बेहतर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.